अब रोबोट होटलों में परोसेंगे खाना, साफ करेंगे रूम

बीजिंग:  जल्द ही चीन समेत दुनियाभर में नामी होटलों में आपको रोबोट ड्र‍िंक सर्व करते और खाना परोसते दिखाई दे सकते हैं. यही नहीं ये रोबोट आपके एक इशारे पर आपके कमरे को क्ल‍िन भी कर देंगे. चीन की दिग्गज कंपनी अलीबाबा इस टेक्नॉलजी को जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.  


अलीबाबा ने गुरुवार को एक रोबोट पर से परदा हटाया जो जल्द ही चीन के होटलों में मेहमानों को खाना परोसेगा. कंपनी ने यहां अपने सालाना क्लाउड कंप्यूटिंग कांफ्रेंस 2018 में कहा, रोबोटिक्स उद्योग दुनिया में क्रांति ला रही है.  


अलीबाबा कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) लैब उद्योग के नए मानक गढ़ते हुए आतिथ्य उद्योग के लिए सर्विस रोबोट लांच करेगा. ये सर्विस अक्टूबर से उपलब्ध होंगे. इस रोबोट का निर्माण अलीबाबा की एआई उत्पाद विकास इकाई अलीबाबा एआई लैब्स ने किया है.


अलीबाबा एआई लैब के महाप्रबंधक लियुआन चेन ने कहा, यह रोबोट ग्राहकों की जरूरत पूरा करने में लगने वाले समय को  कम करेगा. यह स्मार्ट होटल के विकास का अगला कदम है. होटल में ठहरने वाले मेहमान बोल कर इस रोबोट को बोलकर, टच कर या इशारे से कमांड दे सकेंगे.   


इसका जवाब रोबो एलीजीनी के माध्यम से देगी. अलीबाबा के स्मार्ट स्पीकर टीमाल जीनी में लगे सॉफ्टवेयर का नाम एलीजीनी है. ये गूगल असिस्टेंट और एपल के सिरी जैसा काम करता है.   

Web Title : NOW ROBOT SERVE FOOD IN HOTELS AND CLEAN THE ROOM

Post Tags: