उपायुक्त ने पालोजोरी प्रखण्ड के चितरा कोलियरी का किया आवलोकन

देवघर :  उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने देवघर जिला अन्तर्गत पालोजोरी प्रखण्ड के चितरा कोलियरी का आवलोकन किया. अवलोकन के क्रम में उपायुक्त द्वारा चितरा कोलियरी के अन्तर्गत क्षेत्रों में कहाँ-कहाँ खनन का कार्य चल रहा है, भूमि हस्तांतरण में क्या समस्याएं आ रही है, भूमि अधिग्रहण के उपरांत मुआवजा देने की प्रक्रिया इत्यादि पर ईसीएल के महाप्रबंधक के साथ विस्तृत चर्चा की गई.  

उपायुक्त ने जमीन अधिग्रहण से संबंधित परिवारों को क्या सेवाएं देनी है, मुआवजे की राशि इत्यादि सारे कार्यों को संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर पूर्ण करा लंे. उपायुक्त ने कोलियरी क्षेत्र में आवागमन हेतु निर्माणाधीन सड़क निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. सम्पूर्ण  कोलियरी क्षेत्र में ईसीएल के द्वारा सीएसआर के तहत् क्या-क्या कार्य कराया जा रहा है उन सभी कार्यों की जानकारी उपायुक्त ने ली गई तथा ईसीएल के अधिकारियों को निदेशित किया कि कोलियरी क्षेत्र के आस-पास के गाँवों में रोड, शौचालय, चापाकल, पार्क, हाई मास्क लाईट, वृक्षारोपण, स्वच्छता के कार्य कराये.  

उपायुक्त ने ईसीएल के महाप्रबंधक को निदेशित किया कि जमीन अधिग्रहण हेतु इस बात की जानकारी अवश्य लिए कि जमीन किस प्रकार का है, वो गोचर है, रैयती है, सरकारी है. इसमे किसी भी प्रकार की समस्या आने पर अनुमंडल पदाधिकारी मधुपुर, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर इसका त्वरित समाधन करा ले. फोरेस्ट विभाग के अधीन जमीनों को क्लियरेंस हेतु जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर नो ऑब्जेक्शन सर्टीफिकेट  प्राप्त कर ले.  

अवलोकन के क्रम में उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने महाप्रबंधक को निदेशित किया कि कोलियरी क्षेत्र में वैसी जगहों पर जहाँ खनन का कार्य समाप्त हो गया है, उसे भरकर उन क्षेत्रों में वृक्षारोपण का कार्य कराया जाय अन्यथा उन गड्ढों को तालाब के रूप में निर्माण कराया जाय, जिससे कि यहाँ आस-पास के किसानों को सिंचाई में इसका फायदा मिल सके.  

उपायुक्त ने ईसीएल के महाप्रबंधक को निदेश दिया कि जितने भी काटा माप तौल हेतु कोलियरी क्षेत्र में जितने भी उपकरण लगे हैं, उन सभी के जाँच माप तौल पदाधिकारी से करा लें, ताकि वजन से संबंधित किसी प्रकार की अनियमिता न हो पाए. उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने सम्पूर्ण कोलियरी क्षेत्र का भ्रमण कर तुलसीडाबर, भवानीपुर, खून इत्यादि मौजा अंतर्गत चल रहे खनन कार्यों का निरीक्षण किया तथा विस्थापितों से संबंधित विस्तृत जानकारी ली.  

इस दौरान उपायुक्त ने  महाप्रबंधक को निदेशित किया कि देवघर एयर पोर्ट के विस्थापितों को जिस तर्ज पर बसाया गया है व जिस प्रकार से उनको सुविधा दी गई इसकी जानकारी लें तथा यहाँ के विस्थापितों को भी वहीं सुविधा उपलब्ध करायी जाय. इस मौके पर उपरोक्त के अलावा ईसीएल के महाप्रबंधक, पीडब्ल्यू सिंह, अनुमण्डल पदाधिकारी, मधुपुर योगेन्द्र प्रसाद, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी विकास कुमार एवं ईसीएल कोलियरी के अन्य अधिकारी आदि उपस्थित थे.

Web Title : DC RAHUL KUMAR REVIEWED CHITKARA COLLIERY