उपायुक्त की अध्यक्षता में बालू उठाव को लेकर समीक्षा बैठक

देवघर : समाहरणालय सभागार में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में देवघर जिला में हो रहे बालू उठाव की वास्तुस्थिति  से अवगत हुए. उपायुक्त ने जिला खनन पदाधिकारी को निदेशित किया कि पंचायत स्तर पर जितने भी छोटे-छोटे घाट हैं उन सभी घाटों से नियमानुसार बालू का उठाव सुनिश्चित करें.  

साथ हीं इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी हाल में बालू का अवैध उठाव न हो पाये और न हीं इन बालूओं का कोई व्यवसायिक उपयोग हो पाए. बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि बड़े घाटों से बालू का उठाव नहीं हो पाने के कारण जिले में विकास कार्यों पर इसका सीधा प्रभाव पड़ा है.  

अतः जिला खनन पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर घाटों के बंदोबस्ती हेतु ग्राम सभा का आयोजन कर उसका रिपोर्ट विभाग को जल्द से जल्द सौंप दें.

इस दौरान उपायुक्त ने बतलाया कि जितनी जल्दी इन घाटों का बंदोबस्ती होकर बालू उठाव प्रारंभ होगा. जिला में विकास कार्यों में उतनी तेजी आयेगी तथा लंबित योजनाओं को भी जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा. उपायुक्त ने डीएमएफटी के तहत् खनन विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा की तथा निदेश दिया कि सारे कार्यों को पीएमकेकेवाई के पोर्टल पर लगातार अपलोड कराते रहें.

बैठक के माध्यम से उपायुक्त ने संबंधित सभी अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी अपने अनुपयोगी भवनों का रिपोर्ट बनाकर उसे उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध करायें. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र अवश्य करें कि भवन का कंडिशन कैसा है यथा-भवन का कंडिशन बेहतर है, थोड़ा बहुत रिपेंडिंग कराना है या फिर जर्जर भवन है.  

इसी रिपोर्ट के आधार पर इन भवनों का प्रयोग अन्य विभागों एवं कार्यों हेतु किया जायेगा. बैठक में प्रशिक्षु आईएएस हेमन्त सत्ती, जिला खनन पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी उपस्थित थे.


Web Title : DC REVIEW MEETING ON SAND OFFENSIVE