उपायुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक

देवघर : आगामी दूर्गा पूजा के संदर्भ में पूजा समितियों के प्रतिनिधियों के साथ उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गई. उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बैठक के दौरान पूजा समितियों के प्रतिनिधियों से कहा कि देवघर का इतिहास त्यौहारों को आपसी भाईचारे एवं सद्भावनापूर्ण तरीके से मनाने का रहा है.

हम इस वर्ष भी उम्मीद करते हैं कि व्यवस्था संधारण में सभी पूजा समितियों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा और दूर्गा पूजा का यह उत्सव पूरे सद्भावनापूर्ण माहौल में सम्पन्न होगी. उन्होंने मूर्ति विसर्जन को लेकर सभी पूजा समिति के प्रतिनिधियों से विशेष अपील करते हुए कहा कि शहर के आत्म केन्द्र में अवस्थित पवित्र शिवगंगा मे मूर्ति विसर्जन न करें.

वैकल्पिक तौर पर इसके लिए अन्य तालाबों व घाटों का उपयोग करें, जिससे शिवगंगा को श्रद्धालुओं के दृष्टिकोण से प्रदूषित होने से बचाया जा सके. उन्होंने कहा कि विसर्जन हेतु अन्य घाटों, तालाबों पर आवश्यक सीढ़ियों का निर्माण किया जाएगा, जिससे विसर्जन में सुविधा व आसानी हो.  

चूँकि आजकल प्रतिमाएँ रसायनयुक्त रंगों व पदार्थों से भी बनाए जा रहे हैं, जिसके कारण नदियों, तालाबों के जल प्रदूषित हो रहे हैं और सीधे-सीधे श्रद्धालुओं व भक्तों को नुकसान पहुँच रहा है. ऐसे में हम सबों को ऐसी पवित्र तालाबों, नदियों को प्रदूषण मुक्त रखना हम सब की जिम्मेवारी बनती है.

बैठक में जानकारी दी गई कि लगभग 12 पूजा समितियाँ शिवगंगा में मूर्तियों का विसर्जन करती हैं. उन्हें शिवगंगा से अन्यत्र किसी आस-पास के तालाबों में विसर्जन करने की अपील की गई. उन्होंने कहा कि अन्य घटों व तालाबों को अगले कुछ महीनों में विर्सजन करने योग्य बनाए जाएंगे. परन्तु फिलहाल आवश्यक अस्थाई व्यवस्था करते हुए इस बार से हीं शिवगंगा से अन्यत्र विसर्जन करना आरंभ कर दें.

उन्होंने सभी पूजा समितियों से अपील करते हुए कहा कि रात्रि 10 बजे के उपरांत किसी भी हाल में उच्च क्षमता के ध्वनि विस्तारक का प्रयोग न करें. 75 डेसिबल से अधिक के ध्वनि के प्रसारण की इजाजत नहीं होगी. इसका पूर्णतः पालन करें.

अश्लील व फुहर गानें बिल्कुल ही न बजाएँ. यह श्रद्धालुओं के श्रद्धा भाव को ठेस पहुँचाने के साथ-साथ विधि व्यवस्था में गड़बड़ी की आशंका उत्पन्न करती है. इस संबंध में सभी पूजाँ संचालन समिति से जुड़े सदस्यों को आवश्यक निर्देश जारी करन को कहा गया.  

सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी पण्डालों में सीसीटीवी निश्चित रूप से अधिष्ठापित करने का निदेश उपायुक्त ने दिया. उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी, देवघर को सीआरपीसी की धारा 149 के तहत् सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से सभी पूजा समितियों को दिशा-निर्देश जारी करने का निदेश दिया.

 उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी को विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से अलग से गाईडलाईन जारी करने का निदेश दिया. उपायुक्त ने पूजा समिति के प्रतिनिधियों से कहा कि पूजा पण्डालों के निकट सड़कों पर वाहन पार्किंग न करायें. इससे टैफिक व्यवस्था में बाधा उत्पन्न होती है. उन्होंने इसके लिए पूर्व से हीं जगह चिन्ह्ति करते हुए वाहनों का पार्किंग सुनिश्चित करने को कहा.  

  उपायुक्त ने आगे कहा कि स्वच्छता का खासा ख्याल रखते हुए पण्डालों के आस-पास कूड़ेदान की समुचित व्यवस्था सभी करें. पूजा के दौरान अफवाह फैलाने वालों पर भी प्रशासन की पैनी नजर रहेगी. सोशल मीडिया व वाह्टस गु्रप पर प्रसारित होने वाले संदेशों का भी लगातार मानिटरिंग की जाऐगी.

उपायुक्त ने सभी पूजा समितियों को निदेश दिया कि वे सभी पण्डालों में विद्युतिकरण हेतु बिजली विभाग के अधिकारी को आवेदन देकर अस्थाई बिजली कनेक्शन लें. साथ हीं सुरक्षा के दृष्टिकोण से अग्निशामक यंत्र एवं बालू ईत्यादि की व्यवस्था करके पण्डालों में रखें.

बैठक में उपस्थित पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने भी पूजा समितियों को विधि-व्यवस्था संधारण के दृष्टिकोण से आवश्य निदेश दिये. उन्होंने सभी पूजा समितियों से अपील करते हुए कहा कि हम सभी पवित्र नगरी, बाबा नगरी में हैं और हम सभी की पूरी कोशिश होनी चाहिये कि दूर्गा पूजा आपसी सद्भाव एवं शांतिपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो.

उन्होंने सभी पूजा समितियों के पूजा प्रतिनिधियों की वाहटस एप्प बनाने को कहा, ताकि विधि-व्यवस्था संधारण से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा सके. उन्होंने कहा कि किसी भी आवश्यक परिस्थिति में शीघ्र सूचना सम्प्रेषित करें.

उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी कारणवश दूरभाष से सम्पर्क नहीं हो पाता है तो तुरंत 100 नंबर पर डायल करें. उन्होंने पूर्व सूचना देने की अपील की, ताकि समय रहते समस्यओं से निपटाजा सके. बैठक में उपरोक्त के अलावे अनमुण्डल पदाधिकारी, देवघर विशाल सागर, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रवि कुमार, जिला नजारत उपसमाहर्ता अनन्त कुमार झा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, देवघर जितेन्द्र कुमार एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मोहनपुर अशोक कुमार के साथ-साथ विभिन्न पूजा समिति के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे.

Web Title : MEETING HELD IN COLLECTORATE AUDITORIUM UNDER THE CHAIRMANSHIP OF DC