सीएसपी संचालक पर 10 हजार की अधिक निकासी के मामले ने पकड़ा तुल, शिकायत पर जांच में जुटी पुलिस

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरो, संथाल परगना): देवघर सारठ एसबीआई के तहत संचालित सीएसपी संचालक के द्वारा भोले-भाले खाताधारियों के खाते से उनके जानकारी के बिना बैंक खाते से अधिक राषि निकासी का मामला प्रकाष में आया है.

इन सीएसपी संचालकों पर पहले जहां साइबर अपराधी के साथ मिलीभगत करके लाभूकों के खाते से पैसे मारने की बात आती थी वहीं अब संचालक ही सीधे-साधे लोगों के खाते से ही अधिक राषि निकासी कर लेते है. इस तरह का एक मामला एसबीआई बैंक के सारठ षाखा ठीक के नीचे चल रहे सीएसपी से जुड़ा है.

जिसमें सीएसपी संचालक विमल षर्मा द्वारा एक पीएम आवास के लाभूक के खाते से उनके जानकारी के बिना दस हजार अधिक रूपये की अवैध निकासी कर लिया गया. इस संबंध में पीड़ित रामबंधु मरांडी ने सीएसपी संचालक विमल षर्मा के विरूद्ध स्थानीय थाने में लिखित षिकायत कर कार्रवाई की मांग की है. वहीं एसबीआई के षाखा प्रबंधक व जिला उपायुक्त देवघर को भी प्रतिलिपि दिया है. स्थानीय लोगों कि माने तो आये दिन अक्सर इस तरह के कारनामें से सीएसपी में हो हल्ला और नोंक झोक होते रहती है.

खाताधारी रामबंधु मरांडी ने बताया कि बीते 29 दिसंबर को उन्होने अपने खाते से उक्त सीएसपी से 40 हजार की निकासी करने की बात कही. जिस पर सीएसपी संचालक विमल षर्मा ने कहा कि 30 हजार की ही निकासी होगी वो भी नगद भुगतान नहीं होगा. किसी के खाते में ट्रांसफर करना होगा. खाता धारक ने दो लोगों का खाता नंबर दिया. जिसमें संचालक द्वारा एक खाते में 10 हजार और दुसरे खाते में 20 हजार रूपये का ट्रांसफर कर दिया. 27 मार्च को जब लाभूक पुनः राषि निकालने पहूंचा तो उसके खाते में 10 हजार राषि कम था. सीएसपी संचालक से मीनी स्टेटमेंट निकलाने पर पता चला कि 29 दिसंबर को ही खाते से 40 हजार कि निकासी हुई है. जबकि उनको 30 हजार रूपया के बारे में ही जानकारी दी गई थी.

अनपढ़ आदिवासी समझकर सीएसपी संचालक द्वारा धोखाघड़ी कर उनके खाते से 10 हजार रूपये अवैध रूप से निकासी कर लिया. इस संबंध में षाखा प्रबंधक राजीव किषोर ने बताया कि सीएसपी कि काफी षिकायत मिलती रहती है. लेकिन लिखित षिकायत नहीं मिलने से कार्रवाई नहीं कर पाते है. उच्चाधिकारी को घटना कि जानकारी दे दी गई है. सीएसपी का ट्रांजक्सन चैक किया जा रहा है. ऐसे सीएसपी को बंद करा दिया जायेगा. वहीं कहा कि अब सभी सरएसपी में सीसीटीवी केमरा लगवाया जायेगा. इसके लिये विभाग के अधिकारी को लिखित प्रतिवेदन दिया जायेगा. पीडित को हर हाल में न्याय मिलेगा.

जांच कर दर्ज करेंगे मामला: थाना प्रभारी विमल कुमार सिंह ने कहा कि आवेदन के आलोक में सीएसपी का जांच किया जा रहा है. वहीं षाख प्रबंधक और सीएसपी संचालक से भी पुछताछ किया जा रहा है. उसके बाद दोशी के विरूद्ध मामला दर्ज किया जायेगा.

Web Title : MORE THAN 10,000 EVACUATION CASES CAUGHT AT CSP OPERATOR, POLICE INVESTIGATING ON COMPLAINT

Post Tags:

police