पांच दिवसीय उर्स मेले को लेकर प्रशासन मुस्तेद, पहले दिन गुलाव जल व चंदन से मजार को किया गया पवित्र

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरो, संथाल परगना): देवघरः सारठ: सारठ स्थित मखदूम बाबा के मजार पर लगने वाले पांच दिवसीय वार्शिक उर्स मेला षुक्रवार से षुरू हो गई है. जिसमें पहले दिन हजरतपुर के पीर बाबा जुलकरनेन ने मखदुम बाबा के मजार को गुलाबजल व चंदन से धोकर पुरे नियम के साथ गौसूल की रस्म अदायगी किया. वहीं कई मौलानाओं ने पाक साफ होकर मजार पर नमाज अता किया. इस अवसर पर हजारों श्रद्धालुओं ने मजार पर माथ टेक कर नेकी की दुआ मांगी. श्रद्धालुओं के मस्तक पर संदल का लेप लगाया गया.

इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी योगेन्द्र प्रसाद, एसडीपीओ अरविन्द कुमार सिंह, बीडीओ सह सीओ साकेत कुमार सिन्हा, थाना प्रभारी विमल कुमार सिंह समेत कई पुलिस पदाधिकारी व्यवस्था  दुरूस्त करने में डटे रहे. एसडीओं ने कहा कि मजार पर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है. पुलिस प्रषासन के साथ-साथ सभी जिम्मेवार नागरिक व मेला कमिटि के सदस्यों को खास ध्यान रखने के लिए निर्देष दिया है. वहीं दूर-दराज से जितने भी श्रद्धालु मजार पर आ रहे है उन्हें किसी तरह की परेषानी न हो इसके लिए विधि व्यवस्था को बनाये रखने में सबों का सहयोग मांगा गया है. एसडीपीओ अरविन्द सिंह ने कहा कि पवित्र मजार पर आने वाले सभी श्रद्धालुओं को सुरक्षा देने के लिये विभाग द्वारा पुरी तैयारी की है. मेले के भीड-भांड वाले जगहों पर असमाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने का निर्देष थाना प्रभारी को दे दिया गया.

किसी प्रकार की परेषानी होने पर तुरंत पुलिस को सूचना देने के लिए कहा गया है. वहीं मेला को षांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने में सभी को ईमानदारी से सहयोग करने व बीडीओ सह सीओं ने द्वारा सभी प्रखंड व अंचल कर्मी को मेला डयूटी में लगाया गया है. उर्स कमिटि व मेला कमिटि के कई समितियां गठित कर सबों को अलग-अलग दायित्व दिया गया है.

थाना प्रभारी ने कहा मेला में अगर किसी के द्वारा कोई गलत हरकत करते पकड़ा गया तो उन्हें तुरंत जेल भेज दिया जायेगा. वहीं रात भर मजार पर जलसा का आयोजन किया गया. जिसमें कई नामी गिरामी मौलाना ने षिरकत किया. मेला को सफल बनाने में अंचल निरीक्षक संजय दूबे, मुजफ्फर साह, इष्तियाक मिर्जा, सोयेब अख्तर, मुख्तार षैख, हुसेन षेख, कलाम षेख, तोहिद षेख, समिम षेख, राजा षेख, गुलाम षेख समेत अन्य लगे हुये है.

Web Title : ON THE FIRST DAY OF THE FIVE DAY URS FAIR, THE ADMINISTRATION WAS A HOLY

Post Tags:

Fair