1 जून से हर शनिवार को बैंक बंद रहेंगे?

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए आदेश के मुताबिक अब सप्ताह में पांच दिन ही बैंक खुले रहेंगे. बैंक अब एक की जगह दो दिन बंद रहेंगे.

इस खबर के वायरल होने के बाद कई लोग बैंक जाकर अधिकारियों से इसके बारे में पूछताछ करने लगे. दरअसल, इस खबर में दावा किया जा रहा है कि एक जून से बैंक सप्ताह में पांच दिन ही खुलेंगे. शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहेंगे. आखिरकार आरबीआई को मामले में दखल देना पड़ा और उसने साफ-साफ कहा है कि यह महज अफवाह है. छुट्टियों को लेकर किसी तरह का फैसला नहीं लिया गया है.

रिजर्व बैंक ने प्रेस नोट जारी कर कहा कि, ´मीडिया के एक वर्ग में इस तरह की रिपोर्ट आई है कि रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद वाणिज्यिक बैंकों में सप्ताह में पांच दिन ही काम होगा. स्पष्ट किया जाता है कि यह सूचना तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है. ´ प्रेस नोट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक ने इस तरह का कोई निर्देश जारी नहीं किया है.  

क्या है शनिवार को बैंक बंद रहने के नियम?

बता दें, अगस्त 2015 में रिजर्व बैंक ने फैसला लिया था कि बैंक एक महीने में दो शनिवार को बंद रहेंगे. उस सर्कुलर के मुताबिक, हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे. अगर एक महीने में पांच शनिवार होगा, तो दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे और पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को बैंक खुले रहेंगे.

Web Title : BANKS WILL BE CLOSED EVERY SATURDAY FROM 1 JUNE KNOW RBI NOTIFICATIONS

Post Tags: