पेट्रोल की कीमतों में कटौती जारी, और भी घटेंगी कीमतें

नई दिल्ली : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले चार दिनों से कटौती जारी है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें आज 70 रुपए प्रति लीटर के नीचे पहुंच गईं. आज दिल्ली में पेट्रोल 69 रुपए 86 पैसे और डीजल 63 रुपए 83 पैसे प्रति लीटर हो गया है. यही नहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में तो पेट्रोल का भाव साल 2018 के सबसे निचले स्तर पर है. कच्चे तेल में पिछले एक हफ्ते से तेज गिरावट जारी है.  

पिछले हफ्ते कच्चे तेल की कीमतों में 11 प्रतिशत तक की गिरावट आई है. अब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 55 डॉलर प्रति बैरल से नीचे पहुंच चुकी हैं. जानकार मानते हैं कि कच्चे तेल की ओवरसप्लाई और मांग में कमी के चलते जल्द की कीमतें और नीचे आएंगी.  

 एक लीटर पेट्रोल में 50 प्रतिशत टैक्स

क्या आपको मालूम है कि एक लीटर पेट्रोल खरीदते वक्त आप जितनी कीमत पेट्रोल की चुकाते हैं लगभग उतना ही आप टैक्स के रूप में भरते हैं. इसीलिए आपका पेट्रोल इतना महंगा होता है. लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने बताया कि एक लीटर पेट्रोल पर टैक्स और डीलर कमीशन मिलाकर 96. 9 प्रतिशत पैसा होता है. जबकि पेट्रोल की असल कीमत है सिर्फ 34 रुपए प्रति लीटर.  


Web Title : FUEL PRICES FALL CHECK TODAYS RATES IN TOP CITIES

Post Tags: