लगातार छठे दिन घटे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें रेट

मुंबई : पेट्रोल और डीजल के रेट में मंगलवार को लगातार छठे दिन गिरावट दर्ज की गई. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल सस्ता होने का फायदा घरेलू बाजार में ग्राहकों को मिल रहा है.  

दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम में 42 पैसे और डीजल में 4 पैसे प्रति लीटर की कटौती दर्ज की गई. कोलकाता और मुंबई में मंगलवार को 41 पैसे की कटौती हुई. वहीं चेन्नई में पेट्रोल 44 पैसे सस्ता हुआ. कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 74. 07 रुपये, कोलकाता में 76. 06 रुपये, मुंबई में 79. 62 और चेन्नई में 76. 88 रुपये के स्तर पर पहुंच गया.

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमतें क्रमश: 68. 89 रुपये, 70. 74 रुपये, 72. 13 रुपये और 72. 77 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गईं. आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में पिछले एक महीने से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी बनी हुई है. तीन अक्टूबर के बाद से ही ब्रेंट क्रूड में 30 फीसदी से ज्यादा जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई के भाव में 33 फीसदी की कमी आई है.

कच्चे तेल में उठाव की संभावना कम

बाजार के जानकारों का कहना है कि कच्चे तेल के दाम में फिलहाल उठाव की संभावना कम ही दिखाई दे रही है. इस बात की भी संभावना है कि 6 दिसंबर को वियना में ऑर्गेनाइजेशन ऑफ पेट्रोलियम एक्सपोर्टिग कंट्रीज यानी ओपेक की बैठक में सउदी अरब तेल की आपूर्ति घटाने पर जोर डालेगा है. आंकड़ों पर गौर करें तो 3 अक्टूबर को 1 बैरल कच्चे तेल के दाम 87 डॉलर थे, वहीं बीते हफ्ते 60 डॉलर प्रति बैरल के  नीचे पहुंच गया.

कच्चे तेल की कीमत में यह गिरावट ईरान से तेल खरीदने के प्रतिबंध में कुछ देशों को अमेरिका द्वारा मिली छूट और अमेरिका समेत रूस और साउदी अरब द्वारा अधिक उत्पादन के चलते हुई है. खासबात है कि दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत को निर्धारित करने के लिए अहम सिंगापुर बेंचमार्क पर इस दौरान पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 26 और 25 फीसदी क्रमश: कटौती दर्ज हुई है.

Web Title : FUEL PRICES SLASHED 6TH DAY STRAIGHT CHECK TODAYS RATES HERE