इस प्रक्रिया से ऐसे करें एसबीआई अकाउंट की ब्रांच ट्रांसफर

अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तो आपको एक विशेष सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर किसी वजह से आपको होम ब्रांच बदलने की जरूरत होती है, मसलन आप एक शहर से दूसरे शहर में शिफ्ट होते हैं या फिर एक शहर में ही एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट हो रहे हैं, तो आपको इसके लिए भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है. यह काम घर बैठे ऑनलाइन आसानी से किया जा सकता है. एसबीआई देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है, जिसके करीब 24000 ब्रांच पूरे देश में हैं. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपडेट होना जरूरी है. क्योंकि ऑनलाइन बैकिंग के दौरान सभी प्रक्रिया ओटीपी के जरिए आगे बढ़ती है.

कैसे ट्रांसफर करें ब्रांच?

1. पहले SBI इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगिन करें.

2. टॉप से छठे नंबर पर e-Services का ऑप्शन दिखेगा. यहां क्लिक करना है.

3. यहां क्लिक करने पर दर्जनों ऑप्शन दिख जाएंगे. इनमें से Transfer of Savings Account को चुनना है.

4. जिस ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करवाना चाहते हैं उसका कोड और ब्रांच नेम डालना होगा. Terms and Condition एक्सेप्ट करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना है.

5. सबमिट करते ही नए ब्रांच की पूरी जानकारी स्क्रीन पर होगी. सभी जानकारी की जांच कर लें कि आप जिस ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करवाना चाहते हैं, यह वही ब्रांच है कि नहीं. सबकुछ सही होने पर इस कंफर्म करना है.

6. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा. पासवर्ड इनपुट के बाद कंफर्म करना है.

7. कंफर्म करते ही नया और पुराने ब्रांच की सारी जानकारी स्क्रीन पर होगी.

स्टेट बैंक इस सुविधा की शुरुआत बहुत पहले ही कर चुकी है. इसको लेकर बैंक की तरफ से एक वीडियो भी जारी किया गया है. इस देखने के बाद आपको प्रॉसेस समझने में आसानी होगी.    

Web Title : KNOW HOW TO TRANSFER YOUR SBI BRANCH ONLINE 7 EASY STEPS

Post Tags: