स्टेनोग्राफर (ग्रेड C एंड D) भर्ती 2022, आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 20 अगस्त 2022

स्टेनोग्राफर (ग्रेड C एंड D) भर्ती 2022, आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 20 अगस्त 2022

स्टेनोग्राफर (ग्रेड C एंड D) भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 20 अगस्त 2022 से  कर दी गई थी. इच्छुक एवं पात्र कैंडिडेट्स इस भर्ती में हिस्सा लेने के लिए पाँच सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.  

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने स्टेनोग्राफर (ग्रेड C व D) भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे हैं. SSC ने स्टेनोग्राफर की इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 20 अगस्त 2022 को जारी किया था. नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो गई है और अभ्यर्थी इसमें हिस्सा लेने के लिए पाँच सितंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. हालांकि आयोग ने इस बात की जानकारी अभी तक नहीं दी है कि इस भर्ती के जरिए कुल कितने पदों को भरा जाना है. अभ्यर्थियों को इससे जुड़े अपडेट्स के लिए SSC की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए. अगर आप इस भर्ती में या SSC की अन्य किसी भी भर्ती में शामिल होने जा रहे हैं तो इनकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता के SSC Stenographer E book - Downlode Now की सहायता ले सकते हैं.

SSC इस भर्ती का आयोजन तकरीबन हर साल करती है. SSC ने स्टेनोग्राफर (ग्रेड C एंड D) भर्ती 2018 के जरिए 991 पदों पर भर्ती की थी. वहीं स्टेनोग्राफर भर्ती 2019 में रिक्तियों की संख्या 473 थी. जबकि आयोग द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती 2020 के जरिए भरे जाने वाले कुल पदों की संख्या 757 थी. यह उम्मीद जताई जा रही है कि आयोग स्टेनोग्राफर (ग्रेड C एंड D) भर्ती 2022 के जरिए बंपर पदों पर बहाली कर सकती है. इसलिए अभ्यर्थियों को इस भर्ती के लिए आवेदन करके इसकी तैयारी में जुट जाना चाहिए.

मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही अभ्यर्थियों की उम्र 01 जनवरी 2022 को ग्रेड सी के लिए 18 वर्ष से 30 वर्ष और ग्रेड डी के लिए 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी. साथ ही अभ्यर्थियों को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि पहले चरण की परीक्षा के बाद उन्हें स्टेनोग्राफी के स्किल टेस्ट में भी हिस्सा लेना होगा. इसलिए इन पदों के लिए अभ्यर्थियों के पास स्टेनोग्राफी का ज्ञान होना आवश्यक है.

अगर आप भी सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं और सालों से इसके लिए तैयारी कर रहे हैं लेकिन कई कोशिशों के बाद अब तक सफल नहीं हो सकते हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम के कोर्सेस का हिस्सा जरूर बनें. सफलता इस वक्त UP Lehkpal, PET, IBPS, CUET, NDA, SSC और रेलवे समेत विभिन्न भर्तियों के लिए बैच और फ्री कोर्सेस चला रहा है. इन कोर्सस में दिल्ली की एक्सपर्ट फैकल्टी छात्रों को उनकी परीक्षा के लिए तैयार करती है. इन कोर्सेस से जुड़कर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठकर कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं. आप सफलता डॉट कॉम की वेबसाइट पर विजिट या अपने फोन में सफलता ऐप डाउनलोड कर इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं.


Web Title : STENOGRAPHER (GRADE C AND D) RECRUITMENT 2022, APPLICATION PROCESS BEGINS 20 AUGUST 2022

Post Tags: