नेटवर्क की तरह चल रहा था चोरियों की गाड़ियों को बेचने का धंधा,9 आरोपियों से 19 मोटर सायकिल बरामद, शौक पूरे करने लॉकडाउन में की वाहनों की चोरी

बालाघाट. कोरोना में लॉकडाउन की आपदा को अवसर में बदलकर 32 वर्षीय युवक वाहनों की चोरी कर पूरे नेटवर्क की तरह चोरी की गाड़ियो को बेचने का धंधा चला रहा था. बालाघाट, वारासिवनी सहित गोंदिया और छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों से चोरी किये गये 19 दुपहिया वाहनों के साथ वाहनों की चोरी और चोरी किये गये वाहनो को बेचने के मामले में 9 लोगों को पकड़ा है. जिसमें वाहन चोर सहित खरीददार भी शामिल है. बालाघाट के वारासिवनी पुलिस को यह बड़ी सफलता वाहन चेकिंग के दौरान एक संदेहास्पद वाहन के साथ पकड़े गये जिले के रामपायली थाना अंतर्गत 32 वर्षीय कस्बीटोला निवासी इमरान पिता केशर खान से की गई पूछताछ से मिली. जिसमें पुलिस ने उसके द्वारा चोरी किये गये तकरीबन 20 दुपहिया वाहनों की चोरी करना स्वीकार करते हुए वारासिवनी निवासी किराना व्यवसायी 36 वर्षीय रोहित पिता राजकुमार जैन को बेचने स्वीकार किया. जिसके बाद उसकी निशानदेही पर पुलिस ने उसके पास से 6 चोरी की मोटर सायकिल बरामद की है. जिसके बयान के आधार पर पुलिस ने वारासिवनी निवासी रोहित जैन को पकड़कर उससे पास से 5 मोटर सायकिल बरामद की. जहां से पुलिस को पता चला कि चोरी की दुपहिया वाहनों को पूरे एक नेटवर्क की तरह बेचने का धंधा किया जा रहा है.  

नेटवर्क की चल रहा था चोरी की गाड़ियो को बेचने का धंधा

वाहन चेकिंग के दौरान संदेहास्पद गाड़ी को पकड़ने के बाद दुपहिया वाहनों की चोरी और उसके बेचने के रैकेट खुलासे में पुलिस को पता चला कि चोरी किये गये गाड़ियों को बेचने का धंधा नेटवर्क की तरह चल रहा था. नशे की लत के चलते मुख्य आरोपी इमरान खान मास्टर की से लॉकडाउन के दौरान बालाघाट, वारासिवनी, गोंदिया और छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों से चोरी कर लाया गये दुपहिया वाहन को वारासिवनी निवासी रोहित जैन को औने-पौने दाम में बेच देता था. जिसके बाद रोहित जैन अपने साथी जिले के लालबर्रा थाना अंतर्गत 25 वर्षीय मोनु पिता हेमराज राहंगडाले, आशीष पिता उरकुड़ पटले को वाहन बेचने देने था. जो अपने साथियों वारासिवनी निवासी 19 वर्षीय अयान पिता खालिद अली, मौसमी निवासी 24 वर्षीय प्रेमलाल पिता टोपराम राहंगडाले, लालबर्रा थाना अंतर्गत कन्हारटोला निवासी 18 वर्षीय शीतल पिता हेमराज ठाकरे, नेवरगांव निवासी 30 वर्षीय प्रकाश पिता श्रवण बाहेश्वर और सिवनी जिले के अरी थाना अंतर्गत उम्देवाड़ा निवासी 27 वर्षीय रविन्द्र पिता सुंदरलाल चौधरी के माध्यम से चोरी किये गये वाहनों की बिक्री का काम किया जा रहा था. इस जानकारी के बाद पुलिस ने सभी आरोपियो को गिरफ्तार कर इनसे चोरी किये गये वाहनों की बरामदगी की है.

चोरी के 10 वाहनों के मालिकों की मिली जानकारी, शेष वाहनों की पहचान में जुटी पुलिस

वारासिवनी पुलिस द्वारा विगत 7-8 माह के दौरान मास्टर की, कि मदद से मुख्य आरोपी इमरान खान द्वारा चोरी किये गये वाहनों और उसके बिक्री में सहयोगी साथियों से बरामद किये गये 19 वाहनों में पुलिस को चोरो से बरामद 10 वाहनों के मालिको की जानकारी मिल गई है. जिसमें बालाघाट कोतवाली थाना अंतर्गत चोरी किये गये 8 और वारासिवनी थाना अंतर्गत चोरी किये गये 2 वाहन शामिल है. जबकि 9 वाहनों के मालिकों की पहचान के लिए पुलिस प्रयासरत है. इस मामले में वारासिवनी पुलिस ने अन्य वाहन स्वामियों के संबंध में जानकारी प्राप्त नहीं होने से उन्हे धारा 102 सी. आर. पी. सी एक्ट के तहत जप्त किया गया और आरोपियों के विरुद्ध धारा 41(1़4) सी. आर. पी. सी, 379, 411, 413 आईपीसी के तहत मामला कायम कर जांच विवेचना में लिया गया है. जिसमें पुलिस ने आरोपियो को न्यायालय में पेश किया. पुलिस अब मामले के मुख्य आरोपी इमरान खान को पुलिस रिमांड पर लेने वाली है ताकि अन्य चोरियों के बारे में जानकारी मिल सके.

इनकी रही भूमिका

वाहनो की चोरी और चोरी किये गये वाहनों की बिक्री मामले से जुडे़ आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही लगभग 12 लाख मशरूका की 19 मोटर सायकिल को बरामद करने में आईजी श्री राव के मार्गदर्शन और पुलिस अधीक्षक अभिषेक तिवारी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री सोलंकी के निर्देशन में वारासिवनी थाना प्र्रभारी कैलाश सोलंकी, उपनिरीक्षक शशांक राणा, प्रधान आरक्षक विज्जु माम्मन, रमेश तिवारी, आरक्षक वीरेन्द्र रावतकर, सुनील बिसेन, सत्यभान रघुवंशी, आलोक बिसेन, नरेन्द्र गौतम, गजेन्द्र पटले, रविन्द्र बिसेन, अश्विनी मेश्राम, श्याम रावेट की भूमिका सराहनीय रही.


इनका कहना है

विगत कुछ समय से दुपहिया वाहनों की चोरी की घटनायें निरंतर बढ़ रही थी. जिसे देखते हुए जिले के सभी थानों को वाहन चोरियों की घटनाओं को रोकने और अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए निर्देशित किया गया था. जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में वारासिवनी पुलिस को वाहन चोरी पकड़ने में सफलता मिली है. जिसमें पुलिस ने 9 आरोपियों से 19 मोटर सायकिल बरामद की है. जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 12 लाख रूपये है. इसमें मुख्य आरोपी का पुलिस रिमांड लिया जायेगा, ताकि उससे अन्य चोरियों की घटनाओं का खुलासा हो सके. आरोपियों के पुलिस रिकॉर्ड खंगाले जा रहे है.  

अभिषेक तिवारी, पुलिस अधीक्षक

Web Title : 19 MOTORCYCLES RECOVERED FROM 9 ACCUSED, VEHICLES STOLEN IN LOCKDOWN TO PURSUE HOBBIES