कान्हा मैराथन में 9 से अधिक प्रदेशों के 4629 धावक ले रहे हिस्सा, 5, 10 और 21 किमी की होगी मैराथन

बालाघाट. कान्हा मैराथन की अंतिम चरण की तैयारियों को लेकर कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने एकलव्य परिसर के ऑडोटोरियम में शनिवार को नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने नोडल अधिकारियों से कहा कि हमारी मेहमान नवाजी ऐसी हो कि नजीर बन जाएं. कान्हा मैराथन में आने वाला हर धावक आयोजन की तैयारियों और मेहमान नवाजी का मुरीद बन जाएं. यह आयोजन ही इसी उद्देश्य से किया जा रहा है कि कान्हा का प्राकृतिक सौंदर्य के लिए यहां आने वाला हर एक धावक आइकॉन की पहचान बन जाएं. इसके लिए हमारे सामने कई चुनौतियॉ भी है, लेकिन हम अगर हर एक स्तर पर त्वरित और तैयार रहें तो काम आसान होगा. यहां पहली बार 9 से अधिक प्रदेशो के धावक एक जगह एकत्रित होंगे. मैराथन के लिए उन्हें बीच बीच में एनर्जी के लिए निम्बू पानी, चने गुड़ या अन्य एनर्जी बूस्टर की जरूरत होगी. ऐसे समय में कुछ-कुछ दूरी पर आवश्यकतानुरूप वोलेंटियर्स उपलब्ध हो. यहां तक कि उन्हें किट प्रदान करने, बीफ, मैराथन का स्टार्टिंग पॉइंट और एंडिंग पॉइंट की व्यवस्थित जानकारी देना होगी.  

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने नोडल अधिकारियों से कहा है हमारा अनुमान 1500 तक का था, लेकिन अब 4623 धावकों ने पंजीयन कराया. उस अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी. इसके साथ ही हर एक स्तर पर भी हमें खाने रहने टीशर्ट्स, ब्रेकफास्ट तथा मिनट-टू-मिनट का कार्यक्रम तय करना होगा. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने कहा कि सुबह 5. 30 बजे हम सब मुख्य आयोजन स्थल मुक्की गेट पर ही एकत्रित होंगे. मुख्य अतिथि स्पांसर तथा प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा लेम्प लाइटिंग और फ्लेगिंग कर मैराथन का शुभारंभ किया जाएगा. इससे पहले सेरेमनी स्थल पर जुम्बा डांस की टीम तैयार होगी. यहाँ चेंजिंग रूम, गेस्ट वेटिंग रूम और धावकों के लिए स्थल सुनिश्चित किये गए है.  

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सभी नोडल से कहा कि आयोजन को लेकर सभी भविष्यात्मक संभावनाएं बनाए रखें. जिससे व्यवस्थाएं करने में ज्यादा सुविधा होगी. मुख्य अतिथियों और धावकों को बालाघाट टूरिज्म को प्रमोट करने के लिए गिफ्ट पैक बुक के रूप में दी जाएगी. साथ ही मेडल्स एवं चेक भी प्रदान किये जायेंगे.  कान्हा मैराथन आयोजन में 5 किमी, 10 किमी और 21 किमी. की दौड़ होगी. 5 किमी की दौड़ मुक्की गेट से गढ़ी की ओर, 10 एवं 21 किमी की दौड़ मुक्की गेट से खापा गेट की ओर सुबह 6. 30 बजे से प्रारंभ होगी. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि आईजी संजय कुमार, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसपी समीर सौरभ, फील्ड डायरेक्टर एसके सिंह, जॉइंट डायरेक्टर कान्हा नरेश यादव और डिप्टी डायरेक्टर कान्हा पुनीत गोयल होंगे.   


Web Title : 4629 RUNNERS FROM MORE THAN 9 STATES ARE PARTICIPATING IN KANHA MARATHON, 5, 10 AND 21 KM MARATHON