मतगणना से एक दिन पूर्व होगी ईवीएम को गणना कक्ष तक लाने की मॉकड्रिल, मतगणना कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

बालाघाट. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के मार्गदर्शन में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मतगणना पर्यवेक्षक एवं मतगणना सहायकों का प्रथम प्रशिक्षण आयोजित किया गया. प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने कहा कि मतगणना के एक दिन पूर्व ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम से गणना कक्ष तक लाने के लिए मॉकड्रिल की जाएगी. यह मॉकड्रिल कर्मचारियों को सुव्यवस्थित रूप से संबंधित विधानसभा के निर्धारित कक्ष तक लाने-ले जाने के लिए व्यवस्थाओं को परखने में मदद होगी. ताकि मतगणना के दिन किसी तरह से हड़बड़ाहट एवं असुविधा न हो. साथ ही ईवीएम लाने, ले जाने वाले कर्मचारियों के मार्ग में व्यवधान न हो. अगर किसी तरह से समस्या आ रही होगी तो उसे दुरुस्त किया जाएगा. इसके अलावा उन्होंने मोबाइल के उपयोग के संबंध में कहा कि आरओ को ही मोबाइल साथ ले जाने की अनुमति होगी. वहीं मतगणना स्थल पर आरओ एवं एआरओ के साथ अनावश्यक रूप से कोई भी नही रहेंगे. प्रशिक्षण के दौरान एडीएम ओपी सनोडिया मौजूद रहे.

आयोजित प्रशिक्षण में प्रशिक्षक शरद कुमार खंडेलवाल द्वारा आरओ, एआरओ एवं मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम मशीन से मतगणना, मतगणना केन्द्र की आधार भूत संरचना, मतो की गणना, केन्द्र में बैठक व्यवस्था, वीवीपैट पर्चियों से मतगणना, राउंड डिक्लेरेशन, परिणाम घोषणा और टेबुलेशन की तैयारियों से पूर्व की प्रक्रिया, मतगणना कक्ष में वीडियोग्राफी के संबंध में भी विस्तारपूर्वक आयोग के निर्देशों और मतगणना कक्ष में बरती जाने वाली सावधानियों से पूर्ण रूप से अवगत कराया गया. प्रशिक्षक श्री खंडेलवाल ने प्रशिक्षण में डाक मतपत्र के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि डाकमत पत्र के पात्र एवं अपात्र का निर्णय और उनकी गणना से विभिन्न स्थितियों के बारे में भी बताया गया. वही डाक मतपत्रों की गणना 3 दिसम्बर को ही की जायेगी जिसमे पात्र एवं अपात्र मतपत्रों की पहचान करने के संबंध में आयोग के निर्देशों का पालन किया जाएगा. प्रशिक्षण में आरओ गोपाल सोनी, संयुक्त कलेक्टर केसी ठाकुर एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.  


Web Title : A DAY BEFORE THE COUNTING OF VOTES, A MOCK DRILL WILL BE CONDUCTED TO BRING EVMS TO THE COUNTING ROOM, TRAINING GIVEN TO COUNTING STAFF