आयुष मंत्री कावरे ने उड़दना में रानी दुर्गावती बलिदान दिवस कार्यक्रम में आदिवासी समाज के छात्र, छात्राओं को किया सम्मानित

बालाघाट. प्रदेश के राज्यमंत्री रामकिशोर कावरे 24 जून को वीरांगना रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर ग्राम उड़दना में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए. इस अवसर पर उन्होंने ग्राम कटंगा में बड़ादेव सभा मंच निर्माण के लिए भूमि पूजन भी किया. इस अवसर पर जनपद पंचायत परसवाड़ा के अध्यक्ष समल सिंह धुर्वे, उपाध्यक्ष कांति राहंगडाले, ग्राम पंचायत उड़दना की सरपंच भुनेश्वरी मरावी, उपसरपंच किशोर नागपुरे एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे. कार्यक्रम में बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे अंको से उत्तीर्ण होने वाले आदिवासी समाज के छात्र छात्राओं को सम्मानित किया गया.

आयुष मंत्री श्री कावरे ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम वीरांगना रानी दुर्गावती का बलिदान दिवस मना रहे हैं. आज ही के दिन 1564 ईस्वी में रानी दुर्गावती ने मुगलों से लड़ते हुए अपना बलिदान दे दिया था. रानी दुर्गावती मरावी गढ़ा साम्राज्य की शासक महारानी थीं. वो भारत की एक प्रसिद्ध गोंडवाना साम्राज्य की वीरांगना थीं. रानी दुर्गावती मडावी के गोंडवाना के यह सुखी और संपन्न राज्य पर मालवा के मुसलमान शासक बाजबहादुर ने कई बार हमला किया, पर हर बार वह पराजित हुआ. रानी दुर्गावती मुगल सेना से वीरों की तरह लड़ी और 24 जून 1564 को उन्होंने अंतिम समय में अपनी कटार स्वयं के पेट में भोंककर अपना बलिदान दे दिया. महारानी दुर्गावती ने अपनी जान गंवाने से पहले पंद्रह वर्षों तक शासन किया था. जबलपुर के पास जहां यह ऐतिहासिक युद्ध हुआ था, उस स्थान का नाम बरेला है, वही रानी की समाधि बनी है, जहां गोंडवाना के आदिवासी लोग जाकर अपने श्रद्धासुमन अर्पित करते हैं.  

मंत्री श्री कावरे ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती की वीरता और शौर्य गाथा को जन जन तक पहुंचाने के लिए 22 जून को बालाघाट से गौरव यात्रा निकाली गई है. इस गौरव यात्रा का समापन 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में शहडोल में किया जाएगा. मंत्री कावरे ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है. मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं के खाते में एक-एक हजार रुपये की राशि जमा कर दी गई है. युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना लागू की है. इस योजना में युवाओं को विभिन्न गतिविधियों का प्रशिक्षण दिलाया जायेगा.  


Web Title : AYUSH MINISTER KAVRE FELICITATES STUDENTS OF TRIBAL SOCIETY AT RANI DURGAVATI SACRIFICE DAY PROGRAM IN UDANA