बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय को सांसद की पहल पर मिला नेरोगेज ट्रेन का इंजन, बालाघाट में नेरोगेज इतिहास को जानने का मिलेगा मौका-मोनिल जैन

बालाघाट. जेडआरयूसी सदस्य मोनिल जैन ने बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय को रेलवे मंत्रालय द्वारा नेरोगेज के इतिहास को संजोए रखने और उसके बारे में जानने के लिए बोगी के बाद एक इंजन भी प्रदाय किया गया है. जिससे बालाघाट धरोहर जंक्शन अब पूरा हो गया है. बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय को रेलवे मंत्रालय द्वारा नेरोगेज ट्रेन के मिले डीजल इंजन को लेकर उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके प्रयास के कारण ही यह संभव हो सका है.

जेडआरयूसी सदस्य मोनिल जैन ने प्रेस को बताया कि बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय प्रबंधन एवं जिला प्रशासन द्वारा इंजन को लेकर पत्राचार किया था. जिसको लेकर सांसद डॉ. बिसेन ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से व्यक्तिगत मुलाकात कर पुरातत्व संग्राहलय के लिए इंजन और बालाघाट स्टेशन को अमृत भारत योजना में हेरिटेज के रूप में विकसित करने को लेकर पत्र सौंपने के साथ ही चर्चा भी की थी. रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आश्वस्त किया था कि उनकी दोनो ही मांगो पर गंभीरता से विचार किया जाएगा. जिसमें सांसद की प्रथम मांग पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा कार्यवाही करते हुए 72 लाख 78 हजार 483 रूपए कीमत के डीजल इंजन को बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय के लिए निःशुल्क प्रदान किया है. साथ ही बालाघाट स्टेशन को अमृत भारत योजना में हेरिटेज स्टेशन के रूप में विकसित करने के लिए अतिरिक्त राशि देने का भरोसा दिलाया है.

सदस्य श्री जैन ने बताया कि इससे पूर्व सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन द्वारा रेलमंत्री से लगातार ट्रेनो की लेटलतीफी की समस्या के समाधान के लिए एक कार्डलाईन प्रतापबाग से गुदमा स्वीकृत करने की मांग रखी थी, जिसे रेलमंत्री द्वारा स्वीकृत करके राशि आबंटित कर दी गई है. यही नही बालाघाट के रेलवे विकास को सांसद द्वारा रखे जाने वाले विषय को पूर्ण करने का विश्वास दिलाया है.  सदस्य मोनिल जैन ने बताया कि बालाघाट पुरातत्व संग्राहलय में नेरोगेज का इंजन आ चुका है और उसके बोगी के साथ लगाने का काम प्रारंभ है. सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन 24 नवंबर को बालाघाट आ रहे है, इस दौरान वे, पुरातत्व संग्राहलय में इंजन लगाने के हो रहे कार्य का अवलोकन भी करेंगे.


Web Title : BALAGHAT ARCHAEOLOGICAL MUSEUM GETS NARROW GAUGE TRAIN ENGINE ON MPS INITIATIVE, WILL GET A CHANCE TO KNOW THE HISTORY OF NARROW GAUGE IN BALAGHAT MONIL JAIN