जल संरचनाओ को श्रमदान से पुनर्जीवित करने वाले भागीरथी सम्मान से सम्मानित

बालाघाट. प्रदेश शासन द्वारा पर्यावरण दिवस 5 जून को प्रारंभ हुए जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत जिले में कई महत्वपूर्ण कार्य किये गए. रविवार को जिले के पुरातात्विक स्थल हट्टा में कलेक्टर डॉ. गिरीश मिश्रा और जिला सीईओ ने नए संकल्पों के साथ समारोह पूर्वक जल गंगा संवर्द्धन अभियान का समापन किया गया. समापन समारोह में आगामी बारिश में अपने आसपास घरो में मोहल्ले, बाड़े या शासकीय भूमि पर पौधरोपण करने का जोर दिया गया. वहीं कार्यक्रम के दौरान बालाघाट जनपद एवं हट्टा पंचायत की ओर से अभियान में सहभागी बने जनप्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओ को मोमेंटो प्रदान किया गया. जिला पुरातत्व पर्यटन एवं संस्कृति परिषद की ओर से निःस्वार्थ भाव से श्रमदान करने वालो को भागीरथी सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सिंह सरसवार, विशेष अतिथि जिप उपाध्यक्ष राजा लिल्हारे, एसडीएम गोपाल सोनी के अलावा जिला एवं जनपद के जनप्रतिनिधि मंचासीन रहे.

कार्यक्रम को लेकर प्रसिद्ध हट्टा की बावड़ी को भव्य रूप से रंग रोगन एवं आदिवासी गोंडी चित्रकारी के अलावा दीपो की रोशनी और फूलों से आकर्षक बनाया गया था. समापन कार्यक्रम से पूर्व जनपद और पंचायत के अमले ने बावड़ी के पानी की साफ-सफाई की. अतिथियों एवं  अधिकारियों ने पूरे बावड़ी परिसर का भ्रमण कर दीवारों में उकेरी गई चित्रकारी और साज सज्जा की तारीफ की. मुख्य अतिथि सरसवार ने ऐसे अभियानों को आवश्यकता बताकर अभियान का समापन नहीं बल्कि शुरुआत होना बताया. जनप्रतिनिधियों ने भी जल एवं पर्यावरण संरक्षण के साथ ही हमारी धरोहरों को आगामी पीढ़ी के लिए संजोकर रखने की बात कही. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने इस अभियान के तहत किए गए कार्यो व पूर्ण की गई जल संरचनाओं के बारे में जानकारी दी. उन्होंने टुरिज्म को लेकर किए जा रहे प्रयासों का वर्णन कर बालाघाट टुरिज्म के नाम से प्रकाशित करवाई गई किताब भी जनप्रतिनिधियों को भेंट की. उद्बोधन के पूर्व स्कूली बच्चों का स्वागत गीत, कन्या पूजन आदि कार्यक्रम भी किए गए. अंत मे एसडीएम गोपाल सोनी ने कार्यक्रम शामिल सभी का आभार व्यक्त किया गया.

कार्यक्रम के दौरान जनपद की ओर से हट्टा, भरवेली के साथ ही आसपास की पंचायतों के सरपंच एवं पदाधिकारीयो को उत्कृष्ट कार्य के लिए मोमेंटो दिया गया. वही पर्यटन और धार्मिक महत्व के स्थलों को लेकर श्रमदान करने वाले हट्टा सरपंच उमेश सोनेकर, संग्रहालय अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह गहरवार, पर्यटन प्रबंधक एमके यादव, अजय सिंह बैस, जन अभियान परिषद से विजय सूर्यवंशी, अजय बहेटवार, गुणेश्वर सहारे सहित अन्य को डीएटीसीसी की ओर से भागीरथी सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया.  कार्यक्रम में शंकरलाल बिसेन, रंजना वैध, रुकमणि माहुले, उदयसिंह नगपुरे, प्रतापसिंह नगपुरे, राजेन्द्र कुमार ब्रम्हें, जनपद सीईओ, डीएटीसीसी एमके यादव, विकास हजारी, हट्टा सरपंच और कर्मचारियों के अलावा जनपद के अधिकारी, कर्मचारी एवं आसपास की पंचायतों के जनप्रतिनिधि शामिल रहे.


Web Title : BHAGIRATHI AWARD FOR REVIVING WATER STRUCTURES THROUGH SHRAMDAAN