आज नगर में निकलेगी शिव बारात, महादेव आर्ट ग्रुप का अघोरी प्रदर्शन होगा आकर्षण का केन्द्र, कल मनाई जायेगी महाशिवरात्रि

बालाघाट. प्रतिवर्ष फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि पर्व मनाय जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन माता पार्वती का भगवान शिव से हुआ था. देवों के देव महादेव की आराधना और उपासना का सबसे विशेष दिन महाशिवरात्रि इस वर्ष 21 फरवरी को मनाई जायेगी. बालाघाट जिले के शंकरघाट स्थित शिवमंदिर और लांजी के कोटेश्वर धाम के अलावा जिले में स्थित सभी शिवालयों में महाशिवरात्रि का पर्व उत्साह, उमंग के साथ भक्तिभाव से मनाया जायेगा.  

ऐसी मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन माता पार्वती का भगवान शिव से हुआ था. महाशिवरात्रि के एक दिन पूर्व विगत 16 वर्षो से बालाघाट मुख्यालय में महाकाल और बब्बर सेना जिले के सभी धार्मिक अनुयायियों के साथ मिलकर शिव बारात निकालती है. इस वर्ष शिव बारात का 17 वां वर्ष है, जिसकी तैयारियों को लेकर अभी से आयोजक युवाओं की टीम शिवभक्त संयोग कोचर के नेतृत्व में दिनरात एक बारात को सफल बनाने के लिए जुटी है. नगर में शिवबारात में सभी लोगो को आमंत्रित करने के लिए शहर में लाउडस्पीकर के माध्यम से आमंत्रण बांटा जा रहा है. वहीं नगर के शंकरघाअ पहुंचने वाली शिव बारात को लेकर तैयारियां भी अंतिम रूप में है, मंदिर के रंगरोगन से लेकर शिवस्थल को साफ और स्वच्छ किया जा रहा है.  

बालाघाट में 17 वें वर्ष में निकाली जा रही शिव बारात को लेकर शिवभक्त संयोग कोचर, डाली दमाहे, विजय कोठारी, एकांश पिपलेवार सहित अन्य लोगों ने शिव बारात के आयोजन से जुड़ी जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी नगर के पुराने श्रीराम मंदिर से भगवान शिव की शोभायात्रा निकाली जायेगी. जबकि कोसमी स्थित सिद्धेश्वर शिव मंदिर से माता पार्वती की पालकी निकाली जायेगी. दोनो ही बारात का मिलन नगर के हनुमान चौक में होगा. जहां आतिशबाजी के बाद शिव बारात शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए शंकरघाट के लिए रवाना होगी. जहां रात्रि में शिव बारात शंकरघाट में पहंुचने के बाद सभी भक्तो के लिए प्रसादी की व्यवस्था की गई है. जबकि दूसरे दिन महाशिवरात्रि पर शंकरघाट में पूजा अर्चना के बाद सायंकाल रॉक बैंड का आयोजन किया गया है. जहां गायक कलाकारों द्वारा शिव गीतों की प्रस्तुति दी जायेगी.

शिवबारात में छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बैंड और कलाकार होंगे शामिल

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाशिवरात्रि के पर्व पर एक दिन पूर्व आज निकाली जाने वाली शिव बारात में छत्तीसगढ़ के दुर्ग, रायपुर और भिलाई तथा महाराष्ट्र के गोंदिया, नागपुर, अमरावती और पुणे से बैंड और कलाकार बालाघाट पहुंच रहे है. जो शिव बारात में अपनी प्रस्तुति देंगे.  

महादेव आर्ट ग्रुप की अघोरी बारात होगी आकर्षण का केन्द्र

आज निकाली जाने वाली शिव बारात में हरियाणा के सिरसा से बालाघाट पहुंचे महादेव आर्ट ग्रुप की अघोरी बारात आकर्षण का केन्द्र होगी. गौरतलब हो कि महादेव आर्ट ग्रुप द्वारा प्रस्तुत शिव आराधना में प्रस्तुत किये गये कार्यक्रम पूरे देश में विख्यात है, अनेक लोग ग्रुप के संस्थापक बाबा मस्त मलंग के सोशल मीडिया पर दिवाने है. जो स्वयं अपनी 13 कलाकारों की टीम के साथ बालाघाट पहुंचे और आज शिव बारात आयोजकों के साथ मीडिया से मुलाकात करते हुए उन्होंने बताया कि इस बारात में शामिल होना, उनका स्वप्न था और आज शिवजी ने उनकी सुन ली है. उन्होंनें महादेव आर्ट ग्रुप द्वारा शिव बारात में प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रम को देखने ज्यादा से ज्यादा संख्या में शिव बारात में शामिल हो.

आयोजकों ने की जिले के लोगों से सहपरिवार बारात में शामिल होने की अपील

शिवभक्त संयोग कोचर, डाली दमाहे, विजय कोठारी, एकांश पिपलेवार, पिंटु सेन, सुशील तिवारी, संदीप सेन, हिनु माहुले, पिंटु ठाकुर, संजु शेंडे, गोलु यादव, भव्य कोचर, मुन्ना बाबा, केशरी लिल्हारे, राजु उईके सहित सभी शिवभक्तों ने आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर आज निकाली जाने वाली शिव बारात में जिले के लोगों से सहपरिवार बारात में शामिल होकर भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद प्राप्त करने की अपील की गई है.


Web Title : SHIVA BARAAT TO BE CELEBRATED IN THE CITY TODAY, THE CENTRE OF ATTRACTION WILL BE CELEBRATED TOMORROW.