एक सप्ताह से अंधेर में रह रहे ब्रम्हनवाड़ावासी, मार्ग बाधित कर जताई नाराजगी, ग्रामीणों की समस्या ना विभाग ने सुनी और ना ही विधायक ने

लांजी. बीते 23 अप्रैल को क्षेत्र में भारी आंधी तुफान के चलते, क्षेत्र के घरो के टीन शेड, छते उड़ गई तो अनेक पेड़ धराशायी हो गये. वही सर्वाधिक विद्युत विभाग को हुआ था. जिसमें कई तार, खंबें, ट्रांसफार्मर, इंसुलेटर सहित अनेको उपकरण खराब हो गए थे. आंधी-तूफान से मचे बवंडर से क्षेत्र के लगभग आधा सैकड़ा से अधिक ग्रामो की विद्युत व्यवस्था ठप्प हो चुकी थी. हालांकि विद्युत विभाग के सुधार कार्य के बाद नगरीय क्षेत्र में तो लगभग 12 से 15 घंटो में विद्युत सप्लाई बहाल हो गई थी लेकिन ग्रामीण क्षेत्रो में दो से तीन दिनो तक विभाग विद्युत बहाल नहीं हो सकी. इसी बीच 28 अप्रैल को खबर मिली कि 23 अप्रैल से लेकर 28 अप्रैल तक क्षेत्र के ग्राम बम्हनवाड़ा के 14 वार्डो में विद्युत व्यवस्था बहाल नही हो सकी. जिसके चलते ग्रामवासी खासे परेशान है. और उन्होने अब आंदोलन रूख अपनाते हुये लांजी भिलाई मुख्य मार्ग को कुछ घंटो के लिये बाधित करते हुए अपना आक्रोश भी व्यक्त किया गया.  

ग्रामीणो द्वारा बम्हनवाड़ा के लांजी भिलाई मार्ग पर आंदोलन किये जाने के चलते मार्ग में आवागमन बाधित हो गया था. जिसकी सूचना बहेला पुलिस को मिलते ही तुरंत ही थाना प्रभारी मदन इवने अपने स्टाफ के साथ आंदोलन स्थल पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में लेकर मार्ग पर आवागमन सुचारू रूप से प्रारंभ करवाया.  विगत 8 दिनो से लाईट नही होने के चलते ग्राम बम्हनवाड़ा के ग्रामीणो के आंदोलन एवं रोड जाम किए जाने की खबर के बाद तहसीलदार हिम्मत सिंह भवेदी ग्राम बम्हनवाड़ा पहुंचकर ग्रामीणो से मुलाकात की. इस दौरान बिजली की समस्या को लेकर ग्रामीणो ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा. वहीं ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार ने मौका स्थल पर लाईनमेन से भी चर्चा की और ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि वह उनकी मांग को वरिष्ठ अधिकारियों से पहुंचा देंगे.  

ग्रामीण शिवलाल खरोले ने बताया कि क्षेत्र में 8 दिन पहले जो तुफान आया था. जिससे हमारे गांव में 5 से 6 पोल गिर गए थे और ट्रांसफार्मर खराब हो गया. पोल लग चुके है लेकिन लाईट की व्यवस्था सुचारू रूप से प्रारंभ नही हो सकी है. उन्होंने बताया कि बम्हनवाड़ा में कारंजा फीडर से लाईट आती है हमने जेई शर्मा को और लाईन मेन कोठारे को सूचित किया था. आंदोलन से पूर्व सुबह से जेई शर्मा से बात चल रही है लेकिन वे हमे मिलने नही आये. फोन पर बस दिलासा देते रहे. ग्राम में आठ दिनों से लाईट नही है तो पानी की बहुत समस्या है. बोरिंग को पानी पीने और नहाने योग्य नही है. जिसके कारण ग्रामवासी परेशान हो रहे है.

ग्रामीण भागचंद फुल्लारे ने भी गांव में विद्युल व्यवस्था बंद पड़ी हुई है. गांव की जनता पूरी तरह से परेशान है. मिट्टीतेल भी नहीं है तो घर मंे कैसे रोशनी करें. बिजली नही होने से वह कोई काम नहीं कर पा रहे है. 8 दिनों से पूरा गांव अंधेरे में है. बिजली समस्या को लेकर हमने ईई को कॉल किया, लांजी विधायक को कॉल किया, सरपंच को सूचना किया लेकिन किसी का सहयोग नही मिल रहा है. बिजली विभाग से यहां लाईनमेन है लेकिन कोई अधिकारी नही है. हमारा क्षेत्र खराडी जलाशय और जंगल से लगा है. रात में यदि को जंगली जानवर अंधेरे के चलते घरो में घुस जाये तो इसका जवाबदार कौन होगा. कई बच्च्चो के स्कूलो में पेपर है. वह पढ नही पा रहे है.  

ग्राम बम्हनवाड़ा के सहायक लाईनमेन हुलासराम कोठारे ने बताया कि हवा तुफान के कारण पोल गिर गये थे. हम लोगो ने पोल खडे कर दिये है और लाईन प्रारंभ की, लेकिन ट्रांसफार्मर चार्ज नही हो रहा है. जिससे ट्रांसफार्मर खराब है की नही यह देखा गया. जब लाईन ठीक की गई तो पता चला कि ट्रांसफार्मर खराब हो गया है. उन्होंने आश्वस्त किया कि 29 अप्रैल को 11 बजे तक नया ट्रांसफार्मर लगा दिया जायेगा.  


Web Title : BRAMHANWADA RESIDENTS LIVING IN DARKNESS FOR A WEEK, EXPRESSED RESENTMENT BY BLOCKING THE ROAD, NEITHER THE DEPARTMENT NOR THE MLA LISTENED TO THE PROBLEMS OF THE VILLAGERS