जिले में वेक्सीनेशन महाअभियान की समाप्ति के पहले ही टीकाकरण अभियान पर लगा ब्रेक,वेक्सीनेशन की अनुपलब्धता बनी वजह, दूसरी डोज लगवाने पहुंचे लोग वापस लौटे

बालाघाट. जिले में वेक्सीनेशन अभियान 21 जून से 30 जून तक चलाया जाना था, लेकिन वेक्सीन के कमी के कारण एक दिन पहले ही अभियान थम गया है, जिले में वेक्सीन की कमी के चलते जहां पहले ही कई केन्द्रो से लोगो के वापस लौटने की बात सामने आती रही है, वहीं महा अभियान में रिकॉर्ड की हेडलाईन बनाने किये गये कार्य चलते अब लोगों को वेक्सीनेशन के लिए इंतजार करना पड़ रहा है, हालांकि प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने वेक्सीनेशन की कमी की बात नहीं कही है लेकिन बिना कहे वेक्सीनेशन अभियान को दो दिनों तक बंद रखने के जारी किये गये बयान से ही यह समझ आता है जिले में वेक्सीन की अनुपलब्धता के चलते मजबूरीवश प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को टीकाकरण नहीं होने की जानकारी जारी करनी पड़ रही है. वहीं वेक्सीनेशन की कमी के कारण 28 जून को भी लोगों को टीकाकरण केन्द्र से वापस लौटना पड़ा.  

बताया जाता है कि कोविड शील्ड वेक्सीन के पहले डोज लगवाने के बाद निर्धारित अवधि में आज 28 जून को कोविडशील्ड का दूसरे डोज का दिन निर्धारित था लेकिन कोविडशील्ड की अनुपलब्धता के कारण के कारण लोगों को बिना दूसरा डोज लगाये वापस लौटना पड़ा.  

जिले में वेक्सीनेशन को लेकर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप द्वारा बताया गया कि आज 29 जून और कल 30 जून एवं 02 जुलाई को टीकाकरण नहीं होगा. जबकि 03 जुलाई को कोवैक्सीन का दूसरा डोज का टीका लगाया जायेगा.

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप ने बताया कि कोविड वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 29 एवं 30 जून को कोविड वैक्सीन टीकाकरण जिले के किसी भी केन्द्र में नहीं होगा. इसी प्रकार आगामी 02 जुलाई को भी कोविड वैक्सीन टीकाकरण नहीं होगा. 01 जुलाई 2021 को निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड शिल्ड वैक्सीन का प्रथम एवं दूसरा डोज लगाया जायेगा. जिन लोगों ने कोवैक्सीन का पहला डोज पूर्व में लगा लिया है, उन्हें 03 जुलाई को निर्धारित टीकाकरण केन्द्रों पर दूसरा डोज लगाया जायेगा. 18 से अधिक की आयु के लोग इस निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वैक्सीन टीका लगवाने के लिए आयें.


Web Title : BRAKES ON VACCINATION DRIVE EVEN BEFORE END OF VACCINATION CAMPAIGN IN DISTRICT, NON AVAILABILITY OF VACCINATION CAUSED, PEOPLE RETURN TO GET SECOND DOSE