दो साल से नहीं मिली कर्मकार कल्याण मंडल से अनुग्रह राशि,कलेक्टर ने सुनी जनता की समस्या, महिला को दी 5 हजार रूपये की सहायता

बालाघाट. कोरोना संक्रमण काल के दौरान बंद कर दी गई जनसुनवाई 21 सितम्बर से पुनः प्रारंभ हो गई है. कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने अपनी समस्यायें लेकर आये आवेदकों की समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को उनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये. कुछ प्रकरणों में उन्होंने सीधे संबंधित अधिकारी को फोन लगाकर प्रकरण की वस्तुस्थिति की जानकारी ली और आवेदक पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये. आज की जनसुनवाई में कुल 41 आवेदक अपनी समस्यायें एवं शिकायतें लेकर आये थे.

जनसुनवाई में वार्ड नंबर-03 बैहर रोड, बालाघाट की रोजीना अंजुम काम दिलाने की मांग लेकर आयी थी. उसका कहना था कि वह पीजी कर चुकी है और कम्प्यूटर में पीजीडीसीए भी कर चुकी है. उसके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है अतरू उसे किसी कार्यालय में काम दिलाया जाये. वार्ड नंबर-09 बैहर रोड, बालाघाट का लखनलाल खंडेत शिकायत लेकर आया था कि उसकी पत्नी तुलसी खंडेत कर्मकार कल्याण मंडल की पंजीकृत श्रमिक थी. उसकी पत्नी की 27 अप्रैल 2019 को मृत्यु हो गई है. उसकी पत्नी की मृत्यु पर उसे 02 लाख रुपये की अनुग्रह राशि स्वीकृत की गई है, लेकिन यह राशि अब तक उसे नहीं मिली है. किरनापुर का योगेन्द्र सिंह दशमेर शिकायत लेकर आया था कि उसने अपने खेत के सागौन के पेड़ काटने की अनुमति के लिए वर्ष 2018 में किरनापुर तहसीलदार के कोर्ट में आवेदन दिया है. लेकिन उसे अब तक अनुमति नहीं मिली है.

जनसुनवाई में ग्राम बिनोरा की शेषराव, लड़सड़ा का धनलाल बिजेवार, मोहगांव-धपेरा की द्रोपती बावने, समनापुर का टेकचंद भौरगढ़े, गणेशपुर का राजाराम रजक प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची में नाम शामिल करने एवं आवास योजना का लाभ दिलाने की मांग लेकर आये थे. जनसुनवाई में रोशनी गेडाम अपनी शिक्षा के दस्तावेज दिलाने की मांग लेकर आयी थी. रोशनी का कहना था कि उसका विवाह गोंदिया जिले के राहुल गेडाम के साथ हुआ है और विवाद के बाद पति द्वारा उसके सभी दस्तावेज रख लिये गये है और वापस नहीं किये जा रहे है. इस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने नवेगांव थाना प्रभारी को फोन लगाकर निर्देशित किया कि वे गोंदिया जिले के गंगाझरी थाने से सम्पर्क कर रोशनी के दस्तावेज उपलब्ध करायें.

जनसुनवाई में माध्यमिक शाला सारद सिवनी के सहायक अध्यापक दुर्गाप्रसाद शेंडे शिकायत लेकर आये थे कि उसकी वर्ष 2015 में अध्यापक के पद पर पदोन्नति की गई है, लेकिन अब तक उसे पदोन्नति का आदेश नहीं मिला है. अतरू उसे पदोन्नति का आदेश प्रदान किया जाये. खैरलांजी जनशिक्षा केन्द्र के अंतर्गत कन्या प्राथमिक शाला सावरी के शिक्षक मोहित नेताम ब्रेन लकवा होने के कारण उसका स्थानांतरण बिरसा विकासखंड की प्राथमिक शाला चौनाटोला में करने की मांग लेकर आये थे. प्रमोद बोरकर शिकायत लेकर आया था कि वह हायर सेकेंडरी स्कूल समनापुर में अतिथि शिक्षक था. उसका माह मई एवं जून 2021 का मानदेय का अब तक भुगतान नहीं किया गया है. अतरू उसका बकाया मानदेय का भुगतान कराया जाये.

जनसुनवाई में वारासिवनी तहसील के ग्राम खापा का रेकचंद पंचेश्वर शिकायत लेकर आया था कि उसके पुत्र शैलेष पंचेश्वर की 03 अक्टूबर 2020 को तालाब के पानी में डूबने से मृत्यु हो गई है. लेकिन उसे अब तक आरबीसी-6-4 की राशि नहीं मिली है. अतरू उसे यह राशि शीघ्र दिलायी जाये. एकलव्य विद्यालय उकवा के अंशकालिक कर्मचारी उनके काम के घंटो के एवज में 05 हजार की बजाय 09 हजार रुपये मानदेय दिलाने की मांग लेकर आये थे. किंड़गीटोला मंडईके ग्रामीण गांव में बनाये गये पोल्ट्री फार्म को बंद करने की मांग लेकर आये थे. ग्राम गड़दा का संतोष उईके मत्स्य पालन के लिए गांव का तालाब पट्टे पर देने की मांग लेकर आया था.

दमयंती बनाफर को 05 हजार रुपये की मदद

जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम डोरली की दमयंती बनाफर आर्थिक मदद की मांग लेकर आयी थी. उसका कहना था कि उसके पति की पिछले दिनों मृत्यु हो गई है और अब उसके पास कमाई का कोई जरिया नहीं है. वह बहुत गरीब है, अतः उसे आर्थिक सहायता दी जाये. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने दमयंती स्थिति को देखकर तत्काल रेडक्रास से 05 हजार रुपये की राशि का चेक प्रदान किया.


Web Title : COLLECTOR HEARS PUBLIC PROBLEM, GIVES 5,000 RUPEES ASSISTANCE TO WOMAN