जिला अस्पताल में खुलेगा जेनेरिक औषधी मेडिकल, फोटो से शिक्षक देंगे अपनी उपस्थिति, बैगा परिवार और सदस्य को लाभ दिलाने हितग्राहियों का विभाग करेंगे ट्रेकिंग

बालाघाट. कलेक्टर मृणाल मीणा ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में कई विषयों पर विस्तार से समीक्षा की. उन्होंने पीएम जनमन योजना की समीक्षा के साथ ही आगे किए जाने वाले कार्यो के संबंध में निर्देशित किया है. साथ ही उन्होंने राजस्व महाभियान-2. 0 की भी समीक्षा करते हुए आगे भी ईकेवायसी और नक्शा तरमीम के कार्यो को सतत करने के निर्देश दिए. उन्होंने बैठक में उद्योगों को बढ़ाना देने के संबंध में लैंड बैंक अपडेट करने के बारे में भी जानकारी ली. इसके अलावा जनहित से जुड़े विषयों पर भी जानकारी ली.  उन्होंने कहा कि विभागों से सीएम हेल्पलाईन के संबंध में विभागों से कहा कि इसमें किसी भी विभाग की रैंकिंग प्रदेश में नीचे नही जानी चाहिये. सभी विभागों को सीएम हेल्पलाईन में 15 वी रेंक तक बने रहने के निर्देश दिए है. टीएल बैठक के लंबित पत्रों की समीक्षा भी की गई.  

एक-एक परिवार की ट्रैकिंग करें

टीएल बैठक में कलेक्टर मीणा ने पीएम जनमन योजनान्तर्गत किये गए कार्यो के संबंध में समीक्षा की.   समीक्षा बैठक में दी गई जानकारी के अनुसार जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य शेष बताया गया है. जिसमें आधार कार्ड नहीं बनने या आधार अपडेट नहीं होने से पिछड़ना बताया गया. कलेक्टर मीणा ने आयुष्मान कार्ड बनाने के संबंध में निर्देश दिए. उन्होंने आधार कार्ड बनाने और अपडेट करने के लिए एक-एक व्यक्ति की ट्रेकिंग जरूरी है. अगले दो दिनों में आधार का कार्य पूरी तरह निरंक करें. आधार में सुधार के लिए जनपद सीईओ, बीएमओ प्राथमिकता से समन्वय कर कार्य पूर्ण कराएंगे. साथ ही वे लोग जिनकी मृत्यु हुई है उनके प्रमाण पत्र पंचायत जारी कर उनकी सूची अलग करें. मॉनिटरिंग के सम्बंध में उन्होंने कहा कि रोज के कार्य की प्रगति को ट्रैक करते हुए जानकारियां संबंधितों से ले. साथ ही ऐसे व्यक्ति जिनकी मृत्यु हो गई, शादी हुई हो और पलायन कर गए है. उनकी एक एक कि प्रोफाइल बनाकर डेटा जनपदों में रखा जाएगा.

मेगा इवेंट की तैयारियों में जुटे विभाग

कलेक्टर मीणा ने बैठक में पीएम जनमन योनान्तर्गत आगामी समय मे आयोजित होने वाले मेगा इवेंट की तैयारियों की संबंध में भी जानकारी ली. उन्होंने निर्देश दिए है कि कार्यक्रम में पीवीटीजी के सांस्कृतिक परिवेश का प्रस्तुतिकरण अनोखे ढंग से हो. इसमें जब बालाघाट की स्क्रीन अन्य जिलों के साथ शेयर हो तो इस बात का ध्यान रखें कि नेटवर्क का कोई इस्श्यू नही आये. नेशनल लेवल पर बालाघाट से अच्छा संदेश जाना चाहिए, क्योंकि इस कार्यक्रम में टू-वे-कम्युनिकेशन होगा.

जिला अस्पताल में 17 सितंबर से प्रारंभ होगा जन औषधि मेडिकल

सीएमएचओ डॉ. मनोज पांडे ने बैठक में अवगत कराया कि बालाघाट जिला अस्पताल में जन औषधि मेडिकल स्थापित किया जाना है. जिसमें जैनेरिक दवाईयां प्रदान की जाएगी. कलेक्टर मीणा ने जिले में पूर्व में स्थापित ऐसे औषधि केंद्रों के बारें में जानकारी ली. साथ ही निर्देश दिए है कि एक अच्छे फार्मासिस्ट को नियुक्त करें और एक उपयुक्त स्थान चुने. वही इस स्थल को व्यवस्थित रूप से स्थापित करेंगे. इसके अलावा कलेक्टर श्री मीणा ने 30 अगस्त को किये गए रात्रिकालीन विजिट में दिए गए निर्देशों के पालन के संबंध में भी विस्तार से जानकारी ली गई है.

दूसरी बार पकड़ें जाने वाले पशुओं पर जुर्माने की राशि बढ़ाये

कलेक्टर मीणा ने सड़कों पर विचरण करने वाले गौवंश और अन्य पशुओं के बारें में कहा है कि पशुपालक द्वारा एक बार पशु को छुड़ाने के बाद पुनः घर पर नहीं रख रहे है. तो इस पर प्लानिंग करने के साथ ही जुर्माने की राशि बढ़ाये. उन्होंने वारासिवनी नगर में श्‍वानों और गौवंश पशुओं के संबंध में सीएमओ और एसडीएम से जानकारी ली.  

फोटो के माध्यम से शिक्षकों की उपस्थिति की निगरानी की जाएगी

कलेक्टर मीणा ने जिले की स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी एके उपाध्याय को निर्देश दिए है. उन्होंने कहा कि अब प्रतिदिन के फोटो ग्रुप के माध्यम से पोस्ट कराए. साथ ही बीईओ के माध्यम से डेटा संकलन कर प्रतिदिन का डेटा संकलन कर उनके समक्ष प्रस्तुत किया जाए. डेटा में संबंधित शिक्षकों के समय का भी विशेष रूप से उल्लेख होना अनिवार्य होगा. इसमें शिक्षा से जुड़े सभी विभाग पालन करेंगे.

इन बिदुओं पर चर्चा के बाद दिए निर्देश

कलेक्‍टर मीणा ने टीएल बैठक में पीएम जनमन योजना अंतर्गत 260 अधिकारियों को बैगा बस्तियों का निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्‍तुत करने के निर्देश दिए गए थे. इस संबंध में उन्‍होंने नोडल विभाग से अब तक अधिकारियों द्वारा किये गए निरीक्षणों के संबंध में जानकारी ली. साथ ही एसडीएम और तहसीलदारों से आरबीसी 6/4 के अंतर्गत लंबित प्रकरणों पर तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दिए है. शिक्षा विभाग को स्‍कूलों में शत प्रतिशत पंजीयन कराने पीएमजीएसवाय को चौखंडी सड़क, एमपीबी को मछुरदा  और चांगोटोला में बिजली, भंडेरी के छात्रावास में विद्यार्थियों से मिलने के लिए क्षेत्रीय अधिकारी को निरीक्षण करने के निर्देश दिये. साथ ही बालाघाट के कतोली में कैंप लगाकर नागरिकों की समस्‍याओं के निराकरण करने के निर्देश दिये है.


Web Title : GENERIC MEDICINE MEDICAL WILL OPEN IN DISTRICT HOSPITAL, TEACHERS WILL GIVE THEIR PRESENCE BY PHOTO, DEPARTMENT WILL TREK BENEFICIARIES TO BENEFIT BAIGA FAMILY AND MEMBER