भगवान ने सेवा का अवसर दिया है उसे जिम्मेदारी एवं ईमानदारी से करें-डंग, प्रभारी मंत्री श्री डंग ने की विकास कार्यों की समीक्षा

बालाघाट. ईश्वर ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को आम जनता की सेवा करने का अवसर दिया है. हम सभी शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन जिम्मेदारी एवं ईमानदारी के साथ करें और गरीबों तक उनका लाभ पहुंचायें. यह एक तरह से पुण्य कमाने का अवसर है. सभी अधिकारी जनता के हित में कार्य करें. यह बातें मध्य प्रदेश शासन के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं पर्यावरण मंत्री एवं बालाघाट जिले के प्रभारी मंत्री हरदीप सिंह डंग ने 23 मई को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक में शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान कही.

बैठक में आयुष मंत्री, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन, कटंगी विधायक टामलाल सहारे, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम एवं सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे.

प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बैठक में कहा कि जिले में जहां पर भी विकास कार्यों की जरूरत हैं उन्हें कराया जाये. विकास कार्यों के लिए धन की कमी नहीं होने देंगें. जहां पर पहुंच मार्ग एवं सड़क की जरूरत है उनके लिए प्रस्ताव तैयार किये जायें. प्रधानमंत्री आवास योजना में नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सुगमता से हितग्राहियों के आवास बनने चाहिए. हितग्राहियों को समय पर किश्त का भुगतान होना चाहिए. जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या नहीं होना चाहिए. नल-जल योजनाओं से घरों में नल से शुद्ध जल प्रदाय करने के साथ ही आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं स्कूलों में भी शुद्ध पेयजल की व्यवस्था होना चाहिए. प्रभारी मंत्री श्री डंग ने बालाघाट जिले में नल-जल योजनाओं के अच्छे संचालन, जल जीवन मिशन के कार्यों की अच्छी प्रगति एवं जिले में कहीं पर भी पेयजल की समस्या नहीं होने पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री की सराहना की. उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं सड़क निर्माण करने वाले अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे अपनी सड़कों का सुधार एवं मरम्मत कार्य वर्षा प्रारंभ होने के पहले कर लें. जिससे वर्षा के दिनों में आम जनता एवं छात्र-छात्राओं को आवागमन में कोई परेशानी न हो.

बैठक में प्रभारी मंत्री डंग ने अधिकारियों से सख्त लहजे में कहा कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जिले में जो भी निर्माण स्वीकृत किये जाते हैं, उन्हें समय सीमा में पूर्ण किया जाये. इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होना चाहिए. नगर पालिका मलाजखंड एवं नगर पंचायत बैहर व कटंगी में वर्ष 2018 के कार्य अब तक अधूरे रहने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और अधूरे कार्यों की शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि जो निर्माण एजेंसी समय पर कार्य पूर्ण नहीं करती है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये. यदि निर्माण एजेंसी कोई कार्य समय पर पूरा नहीं करती है तो यह अच्छी बात नहीं है. इससे कार्य की लागत बढ़ने के साथ ही आम जनता को भी परेशानी होती है. प्रभारी मंत्री श्री डंग ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी मुक्तिधाम में शेड, चबूतरा एवं पहुंच मार्ग की सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिये. उन्होंने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में ड्यूटी डाक्‍टर्स एवं स्टाफ का मोबाईल नंबर लिखने के निर्देश दिये और कहा कि जनता को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सुगमता से मिलना चाहिए. उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि वे जिले में बिजली सप्लाय पर ध्यान दें और कहीं पर भी अनावश्यक बिजली कटौती न होने दें. जहां जरूरत हो वहां पर ट्रांसफार्मर बदले जायें.

बैठक में मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण, नगरीय क्षेत्रों के अधोसंरचना कार्यों, जल जीवन मिशन, खनिज निधि, सीएम राईज स्कूल, स्वास्थ्य विभाग के कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत बनने वाली सड़कों के कार्यों की समीक्षा की गई. बैठक में धनसुआ के हायर सेकेंडरी स्कूल का नाम माता सावित्री फुले के नाम पर, परसवाड़ा के हायर सेकेंडरी स्कूल का नाम दानदाता जीवनलाल ब्रम्हे के नाम पर, कटंगी के अस्पताल का नाम वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप के नाम पर, लामता कॉलेज का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर, शासकीय पालीटेक्निक कालेज बालाघाट का नाम दानवीर दीवान बहादुर मुलना के नाम पर एवं मोतीतालाब का नाम दानवीर रामाबापू नगपुरे के नाम पर करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया.

बैठक में खनिज विकास निगम के अध्यक्ष प्रदीप जायसवाल ने ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा पात्र लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से अपात्र किये जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करने एवं योजना के लाभ से छूट गये लोगों को योजना का लाभ दिलाने की आवश्यकता बताई. सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन ने खनिज निधि से रूपझर में लंबे समय से मांग की जा रही सड़क को स्वीकृति देने कहा. उन्होंने चांगोटोला सोनखार में पेयजल की समस्या को शीघ्र दूर करने की आवश्यकता बतायी. कटंगी विधायक टामलाल सहारे ने भौरगढ़ में राजीव सागर परियोजना की नहर से पानी देने की मांग की.


Web Title : GOD HAS GIVEN HIM THE OPPORTUNITY TO SERVE, DO IT RESPONSIBLY AND HONESTLY DANG, THE MINISTER IN CHARGE, MR. DANG, REVIEWED THE DEVELOPMENT WORKS.