सरकारी योजनाओं का लाभ हितग्राही तक पहुंचायें अधिकारी-मंत्री कावरे,136 दिव्‍यांगों जनों को किया गया कृत्रिम अंगों का वितरण

बालाघाट. भारत सरकार की एडीपी योजना के अंतर्गत एलिम्को एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में 4 अक्टूबर को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के सभा हाल में दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंग वितरण शिविर का आयोजन किया गया. इस शिविर में आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे द्वारा दिव्यांग जनों को कृत्रिम अंगों का वितरण किया गया. शिविर में जनपद अध्‍यक्ष पूरनलाल ठाकरे, जिला पंचायत मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार, जनपद पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी गायत्री कुमार सारथी और अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे.

कृत्रिम अंग वितरण शिविर में आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने अपने उद्बोधन मे कहा कि भारत सरकार और राज्‍य सरकार ने दिव्‍यांगजनो कि चिंता की है और उन्‍हें सशक्त बनाने के लिये योजनाबद्ध तरिके से कार्य किया है. सरकार द्वारा गरीब, बेरोजगारों, दिव्‍यांगजनों को हर समय मदद करने एवं सहयोग देने का कार्य किया जा रहा है. सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को समझें और गरीब एवं जरूरतमंद लोगों तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचायें. जनसेवा के इस कार्य से पुण्य कमाने में सभी सहभागी बनें.

मंत्री कावरे ने शिविर में अधिकारियों को निर्दशित किया कि दिव्‍यांगजनो के लिये बैठने की उचित व्‍यवस्‍था की जाये और दिव्यांगजनों के साथ व्यवहारिक होकर कार्य किया जाये. जिससे कोई भी दिव्यांगजन शासन की योजना के लाभ से वंचित न रहे. हमें प्रयास करना होगा कि ग्राम पंचायत स्‍त्‍ार पर भी कोई दिव्यांग कृत्रिम अंग एवं जरूरी उपकरण के लाभ से वंचित न रहे. ऐसे लोगों को सरकारी व्‍यवस्‍था से जिला मुख्‍यालय लाकर नियमानुसार हितग्राही को लाभ दिलाना होगा और उन्‍हे वापस गंतव्‍य तक छोड़ने की व्‍यवस्‍था करना होगा. उन्‍होने कहा कि यह हमारे लिए एक तरह से सेवा का अवसर है. हमें इसे ईमांनदारी एवं निष्‍ठा भाव से नैतिक जवाबदारी समझकर करना है.

जिला पंचायत के मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी विवेक कुमार ने कहा कि हमे सदैव बड़े सपने देखना चाहिए. इससे अपनी मंजिल को पाने में दिक्‍कतें तो आती है लेकिन बड़े लक्ष्य को हासिल करने में मदद मिलती है. जीवन में समस्‍या को रोड़ा मत बनने दो, बल्कि उसे एक अवसर के रूप में देखें. इस शिविर में जिले भर के चिन्हित 136 दिव्‍यांग हितग्राही को कृत्रिम एवं उपकरण का वितरण किया गया.


Web Title : GOVERNMENT SCHEMES TO EXTEND BENEFITS TO BENEFICIARIES OFFICER MINISTER KAVRE, DISTRIBUTION OF ARTIFICIAL LIMBS TO 136 DIVYANGS