अनुसूचित जनजाति का हक पाने आदिवासी गोवारी समाज करेगा विधानसभा का घेराव, यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई-महेश सहारे, भाजपा सरकार से नाराज समाज

बालाघाट. विगत कई वर्षो से आदिवासी गोवारी समाज, ओबीसी की सूची से गोवारी समाज को विलोपित करने की मांग कर समाज की संस्कृति, रहन-सहन के आधार अनुसूचित जनजाति का दर्जा देकर जाति प्रमाण पत्र जारी करने की मांग कर रहा है. जिसको लेकर विगत सालांे में आदिवासी गोवारी समाज ने मुंडन आंदोलन, घेराव, चक्काजाम जैसे  प्रदर्शन किए. हर बार जनप्रतिनिधियों ने उन्हें आश्वासन दिया, लेकिन साढ़े 18 सालो की शिवराज सरकार से उन्हें कोई न्याय नहीं मिला. अब समाज को उम्मीद है कि उन्हें मोहन सरकार से न्याय मिलेगा.

सरकार तक बात पहुंचाने के लिए 17 जून सोमवार को आदिवासी गोवारी समाज प्रदेश अध्यक्ष महेश सहारे ने आगामी 09 जुलाई को भोपाल मंे विधानसभा घेराव का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई हैं. प्रेसवार्ता में प्रदेश अध्यक्ष महेश सहारे ने कहा कि भारत और मध्यप्रदेश के राजपत्र के साथ ही कक्षा 06 वीं के सामाजिक विज्ञान अध्याय 4 प्रदेश की जनजाति शीर्षक में गोवारी को अनुसूचित जनजाति बताया गया है. यही नही बल्कि 2018 में महाकौशल में सर्वाधिक निवास करने वाली गोवारी समाज को ओबीसी की सूची से विलोपित करने अन्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने एक समिति गठित की. जिनके सदस्यों ने महाकौशल के छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में सर्वाधिक संख्या में निवासरत गोवारी समाज की संस्कृति और रहन-सहने को देखकर अनुशंसा की कि गोवारी समाज का संस्कृति और रहन-सहन जनजातियों की तरह है, अतः गोवारी समाज को ओबीसी की सूची से विलोपित किया जाना चाहिए. बावजूद इसके सरकार ने समाज को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के लिए कोई पहल नहीं की. जिससे गोवारी समाज, अनुसूचित जनजाति के हक और अधिकार से वंचित है. उन्होंने बताया कि 01 जुलाई से विधानसभा का सत्र शुरू हो रहा है, इस सत्र के दौरान हमारे जिले के विधायक सदन में और आदिवासी गोवारी समाज सदन के बाहर अपनी आवाज उठाएगा.

जिलाध्यक्ष कन्हैया राऊत ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार के राज में आदिवासी गोवारी समाज को उसका हक प्रदान नहीं किया जा रहा है और समाज को सत्ताधारी सरकार गुमराह करने का काम कर रही है. जिसके खिलाफ आदिवासी गोवारी समाज अपनी अनुसूचित जनजाति की संस्कृति के साथ विधानसभा का घेराव करेगा. इस दौरान आदिवासी गोवारी समाज सचिव परमानंद नागोसे, प्रदेश संरक्षक राजेश कारसर्पे, सहसचिव रमेश कोहरे, ब्लॉक अध्यक्ष ओंमकार मंडलवार, अशोक कारसर्पे, कोषाध्यक्ष अशोक वाघाड़े, अर्जुन सेंद्रे, सुरेश चचाने, शेषराम सोनवाने और छन्नाराम सेंद्रे उपस्थित थे.  


Web Title : GOWARI COMMUNITY TO GHERAO ASSEMBLY TO GET RIGHTS OF SCHEDULED TRIBES, THIS IS A FIGHT FOR OUR EXISTENCE: MAHESH SAHARE, SOCIETY ANGRY WITH BJP GOVERNMENT