राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली की राष्ट्रीय कार्यशाला का बालाघाट में शुभारंभ, रंगमंच की तकनीक और डिजाईन पर प्रशिणार्थियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण

बालाघाट. बालाघाट में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली की राष्ट्रीय कार्यशाला रंगमंच तकनीक और डिजाईन की कार्यशाला का उद्घाटन 24 अगस्त को नूतन कला निकेतन बालाघाट में किया गया. उद्घाटन समारोह बालाघाट शहर के जाने माने कलाप्रेमी एवं समाजसेवी त्रिलोकचंद कोचर के मुख्य आतिथ्य, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली से प्रशिक्षण देने पहुंचे अतिथि प्रशिक्षक कुमार टी. एन. दास, रविन्द्र भारती विश्व विद्यालय से रूपसज्जा में पी. एच. डी. करने वाले संजय सामंत, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली से स्नातक श्याम कुमार सहनी, कार्यशाला के निर्देशक सुशील कान्त मिश्रा, कार्यशाला की सह-निर्देशिका विदिशा पुरोहित और नूतन कला निकेतन के अध्यक्ष रूप बनवाले के आतिथ्य में किया गया.  

कार्यक्रम कि शुरूवात दीप प्रज्वलन से की गई. जिसके उपरांत सभी अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ से किया गया. साथ ही बालाघाट के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा देश-प्रदेश से आने वाले कलाकारों का स्वागत, स्वागत गीत से किया गया. प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ पर बालाघाट के फोक डंढार की भी प्रस्तुति दी गई. कार्यक्रम में उद्बोधन की श्रृंखला में सर्वप्रथम कार्यशाला के निर्देशक सुशील कान्त मिश्रा ने कार्यशाला की रूपरेखा से अतिथियों और प्रशिणार्थियों को अवगत कराया. नूतन कला निकेतन के अध्यक्ष रूप बनवाले द्वारा शहर में बाहर से आये प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत और बालाघाट में इस कार्यशाला के आयोजन के लिए कार्यशाला के निर्देशक को धन्यवाद प्रेषित किया गया. कार्यक्रम के अतिथि श्री कोचर द्वारा कार्यशाला के आयोजन को लेकर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नूतन कला निकेतन और निर्देशक और उनकी टीम को साधुवाद देते हुए कहा कि इससे निश्चित ही बालाघाट की संस्कृति का प्रचार-प्रसार होने के साथ ही बालाघाट के नाट्य कलाकारों को सीखने का बेहतर अवसर मिलेगा. जो जिले के कलाकारों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि कार्यशाला में मध्यप्रदेश से ही नही पूरे भारत से कलाकारों का उपस्थित होना, यह जाहिर करता है कि ये कार्यशाला स्थानीय न होकर राष्ट्रीय स्तर की है. ये हमारे शहर के सौभाग्य कि बात है कि इस तरह की कार्यशाला बालाघाट में पहली बार राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली द्वारा आयोजित कि जा रही है ये बालाघाट  और वहॉ कलाकारों के लिये गौरव की बात है. कार्यक्रम का संचालन मनोज रावल तथा संगीत कार्यक्रम की प्रस्तुति अशोक मिश्रा द्वारा दी गई. कार्यक्रम के समापन में सभी का आभार प्रदर्शन कार्यशाला समन्वयक सुभाष पंडोरिया द्वारा किया गया.

कार्यशाला के निर्देशक सुशील कान्त मिश्रा ने बताया कि कार्यशाला की कक्षाये 25 अगस्त से प्रारंभ होे गई है. सबसे पहले कक्षा की शुरूआत सुबह 7 बजे से वेशभूषा से की गई. उसके उपरांत रूपसज्जा के लिये संजय सामंत, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली स्नातक श्याम सहनी द्वारा परिकल्पन और मॉडल मेंकिग की क्लास साथ ही राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली और एफ. टी. आई. आई. से स्नातक कुमार दास टी. एन. द्वारा स्पेस डिजाईन और प्रोडक्शन प्रोसेस की क्लास ली गई.  

Web Title : LAUNCH OF NATIONAL WORKSHOP OF NATIONAL SCHOOL OF DRAMA, NEW DELHI AT BALAGHAT, TRAINING BEING IMPARTED TO TRAINEES ON THEATRE TECHNIQUES AND DESIGN