रात्रि में विधायक मुंजारे ने किया जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण, चिकित्सालय की अव्यवस्था पर जताई नाराजगी,वॉटर कूलिंग सिस्टम से चिकित्सालय की पेयजल समस्या का हो जाएगा पूर्ण निदान-सीएस डॉ. जैन

बालाघाट. विधानसभा के शासकीय और निजी अस्पतालो में आने वाले मरीजों को बिना किसी अवरोध के बेहतर चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध हो सके, इसको लेकर विधायक अनुभा मुंजारे, लगातार प्रयासरत है और वह अस्पतालों का निरीक्षण कर मिल रही खामियों को दूर करने का निर्देश अस्पताल प्रबंधन को दे रही है, वहीं वे, समस्याओं से जूझ रहे लोगों से सीधे रूबरू होकर स्वयं समस्याओं को महसुस कर रही है, ताकि उसका वह निराकरण करवा सके. इसी कड़ी में बीते 14 जून की रात्रि विधायक अनुभा मुंजारे ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल में मिली अव्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए मरीजों की सुविधा के मद्देनजर अव्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन को दिए है.

जिला चिकित्सालय का निरीक्षण करने पहुंची विधायक अनुभा मुंजारे ने कहा कि जिला चिकित्सालय की  अव्यवस्था को लेकर अक्सर जनता के बीच चर्चा होती है, जिसकी हमें लगातार शिकायतें भी मिल रही थी, चूंकि यह बालाघाट विधानसभा का हिस्सा है, जिसमें ना केवल जिले बल्कि पड़ोसी जिले के सिवनी के लोग भी ईलाज कराने पहुंचते है. जिससे जिला चिकित्सालय में मरीजो को बेहतर उपचार और सुविधा मिले, यह देखने वे यहां आज पहुंची थी. लेकिन अस्पताल में उन्हें काफी अव्यवस्था मिली. मसलन यहां मरीज और उनके परिजनों के पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था नहीं हैं. गर्मी के मौसम में पेयजल और गर्मी से मरीज और उनके परिजन जूझ रहे है. वार्डो में कूलर तो है लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही के कारण कूलर मंे पानी नहीं होने से वह गर्म हवा फेंक कर रहे है. अस्पताल में गंदगी का आलम है.  

विधायक श्रीमती मुंजारे ने कहा कि दूसरा यह कि यहां पदस्थ चिकित्सक, समय पर मौजूद नहीं रहते है, अधिकांश, शासकीय चिकित्सकों के निजी नर्सिंग होम या उसमें सेवाए देने से उसमें वह व्यस्त होकर अपनी शासकीय जिम्मेदारियों के प्रति गंभीर नहीं है, जिससे मरीजों को अस्पताल में चिकित्सक कम ही मिल पाते है. इन सब अव्यवस्थाओं को लेकर सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन को हमने, व्यवस्थाओ में सुधार और अस्पताल में व्याप्त पेयजल, चिकित्सक की गैरमौजूदगी, गर्मी से मरीजांे के बचाव के लिए लगाए गए कूलर में पानी की समस्या को ठीक करने के निर्देश दिए है. जिसमंे हमें आश्वासन मिला है कि इन सब समस्याओं को दूर कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि जब से वह विधायक बनी है, तब से उनका फोकस जनता की समस्याओं का निराकरण करना है, जो एक जनप्रतिनिधि का दायित्व होता है. हमारी जनता से अपील है कि वह समस्याआंे को हम तक लाए, हम विश्वास दिलाते है कि हम उनकी समस्याओं को दूर करने का हरसंभव प्रयास करेंगे.  

विधायक अनुभा मुंजारे ने विगत दिनों वन्यप्राणी के हमले से घायल देवसिंह टेकाम की वनविभाग द्वारा सुध नहीं लेने पर भी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वनविभाग, इतने असंवेदनशील है कि वन्यप्राणी के हमले से घायल आदिवासी को देखने कोई वनकर्मी तक नहीं पहुंचा. उन्होंने कहा कि यह विभाग की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह वन्यप्राणी के हमले से घायल की सुध ले, यदि अनदेखी से घायल का जान का जोखिम होता है तो, इस मामले में वनविभाग की गैर जिम्मेदारान कार्यप्रणाली को वह विधानसभा तक लेकर जाएगी.  

सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन ने बताया कि जब उन्होंने सिविल सर्जन का पदभार संभाला तो समस्याएं कई थी, जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है ओर जो समस्याएं, विधायक महोदया द्वारा बताई गई है, उसे भी दूर कर दिया जाएगा. उन्होंने स्वीकार किया कि अस्पताल मंे पेयजल समस्या है, जिसको हल करने को लेकर कलेक्टर महोदय ने स्वयं नगरपालिका सीएमओ को निर्देशित किया है. जिसका परिणाम है कि नगरपालिका ने हमें पेयजल के लिए 18 घंटे की वॉटर सप्लाई लाईन दी है, एक वॉल की समस्या दूर होने के बाद वॉटर सप्लाई 24 घंटे की हो जाएगी. यही नहीं बल्कि उन्होंने बताया कि आगामी महिनो में अस्पताल में लगने वाले वॉटर कूलिंग सिस्टम से अस्पताल में पेयजल की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी और मरीजों को ठंडा एवं गर्म पानी दोनो मिल सकेगा.


Web Title : MLA MUNJARE CONDUCTED A SURPRISE INSPECTION OF THE DISTRICT HOSPITAL AT NIGHT, EXPRESSED DISPLEASURE OVER THE MISMANAGEMENT OF THE HOSPITAL