रेंजर्स कालेज में मंत्री कावरे एवं आयोग अध्यक्ष बिसेन ने लगाये रूद्राक्ष, मौलश्री एवं सप्तपर्णी के पौधे,आवास योजना परिसर बुढ़ी में अंकुर अभियान के तहत किया गया पौधारोपण

बालाघाट. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71 वें जन्मदिन अवसर पर 17 सितंबर को जनकल्याण और सुराज अभियान के अंतर्गत आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे एवं मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन द्वारा रेंजर्स कालेज परिसर में रूद्राक्ष, मौलश्री एवं सप्तपर्णी के पौधों का रोपण कर ट्रीगार्ड द्वारा सुरक्षित किया गया.

इस अवसर पर जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अनिल धुवारे, मुख्य संरक्षक नरेन्द्र कुमार सनोडिया, दक्षिण सामान्य वनमंडल के वनमंडलाधिकारी ग्रेजेश वरकड़े, दक्षिण उत्पादन वनमंडल के डीएफओ श्रीमती नेहा श्रीवास्तव, उत्तर सामान्य वनमंडल के डीएफओ अभिनव पल्लव, वन विभाग के अन्य अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

आयुष मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन को सेवा समर्पण दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. इसी क्रम में आज रेंजर्स कालेज परिसर में औषधीय गुण वाले रूद्राक्ष के पांच पौधे लगाये गये है. वन विभाग का काम ही पौधे लगाना एवं उनकी रक्षा करना है, लेकिन प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन पर रूद्राक्ष के पौधे लगाकर आम जन को संदेश दिया जा रहा है कि हमें जनकल्याण के लिए आयुर्वेद को अपनाने की जरूरत है. हर व्यक्ति अपने घर की बगिया में 16 प्रकार के औषधीय पौधे लगाये. इससे पर्यावरण संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कहा कि 17 सितम्बर का दिन भारत के लिए सुखद एवं सम्मान का दिन है, जब हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन मना रहे है. प्रधानमंत्री श्री मोदी की दूरदृष्टि एवं सशक्त नेतृत्व के कारण कोविड-19 संक्रमण के दौर से बाहर निकलकर देश की दिनचर्या अब पटरी पर लौटने लगी है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोगों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है. अब तक बालाघाट जिले में 10 लाख से अधिक लोगों को यह टीका लगाया जा चुका है. श्री बिसेन ने कहा कि आज रेंजर्स कालेज में रूद्राक्ष के पौधे लगाये गये है. रूद्राक्ष अपने औषधीय गुणो के कारण प्रसिद्ध है. एलोपैथी के साईड ईफेक्ट के चालते अब लोगों का रूझान आयुर्वेद की ओर होने लगा है और यह एक अच्छा संकेत है.

मुख्य वन संरक्षक नरेन्द्र कुमार सनोडिया ने इस अवसर पर बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन के अवसर पर प्रत्येक स्कूल में एक-एक पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही अब रूद्राक्ष के पौधे भी लगाये गये है.

इसी कड़ी में आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे एवं आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71 वें जन्मदिन के अवसर पर बुढ़ी में फिल्टर प्लांट के आगे प्रधानमंत्री आवास योजना परिसर में अंकुर अभियान के तहत पौधरोपण किया. इस अवसर पर श्रीमती लता एलकर, रमेश रंगलानी, राजकुमार रायजादा, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, मुख्य नगर पालिका अधिकारी सतीश मटसेनिया एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे. पौधरोपण के साथ ही लगाये गये पौधों की सुरक्षा का संकल्प भी लिया गया.


Web Title : MINISTER KAVRE AND COMMISSION CHAIRMAN BISSEN PLANT RUDRAKSHA, MAULSHREE AND SAPTAPARNI PLANTS AT RANGERS COLLEGE, PLANTATION DONE UNDER ANKUR ABHIYAN AT AWAS YOJANA COMPLEX BUDHI