जनता के सहयोग के बिना कोई अभियान सफल नहीं - पूर्व मंत्री श्री बिसेन, रेंजर कॉलेज क्षेत्र में रेलवे क्रार्सिंग से बजरंग घाट तक श्रमदान से किया गया मुरूमीकरण

बालाघाट. पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन के नेतृत्व में रेंजर कॉलेज क्षेत्र की रेल्वे क्रॉर्सिंग के पास से बजरंग घाट तक मुरूमीकरण का कार्य श्रमदान से किया गया. जिसमें विधायक गौरीशंकर बिसेन, कलेक्टर दीपक आर्य, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन, नपाध्यक्ष अनिल धुवारे, एसडीएम के. सी. बोपचे, युवा नेत्री श्रीमती मौसम, डॉ. सी. के. पारधी, डॉ. श्रीमती पारधी, तैराकी संघ जिलाध्यक्ष महेन्द्र सुराना, सचिव लक्ष्मीचंद नागेश्वर, सहसचिव के. के. अग्रवाल सहित श्रमदान करने वाले कर्मी, स्वयंसेवी और सामाजिक एवं धार्मिक संगठन के लोग मौजूद थे.  

इस दौरान लोगों ने श्रमदान कर मार्ग किनारे पड़े मुरूम के ढेर से प्लास्टिक के घमेलो से मुरूम को उठाकर मार्ग पर बिछाया, जिसके बाद ट्रेक्टर और जेसीबी के माध्यम से सड़क पर श्रमदान कर फेंकी गई मुरूम को व्यवस्थित किया गया. जिसके बाद यह मार्ग लोगों के आवागमन के लिए सुविधाजनक हो गया है. गौरतलब हो कि बजरंग घाट आने वाले लोगों को रेलवे क्रार्सिंग के बाद से मार्ग पर पूर्व में किये गये निर्माण के दौरान डाले गये गिट्टी के बोल्डर बाहर आ जाने से परेशानी हो रही थी. जिसे तैराकी संघ के माध्यम से पूर्व मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक गौरीशंकर बिसेन को अवगत कराया गया था. जिसके बाद विधायक गौरीशंकर बिसेन ने इसे गंभीरता से लेते हुए यहां मुरूमीकरण कर मार्ग को व्यवस्थित किये जाने का भरोसा तैराकी संघ वालों को दिया था. तैराकी संघ से किये गये वादे और यहां प्रतिदिन भ्रमण करने आने वाली शहर की सैकड़ो जनता की सुविधा के लिए पूर्व मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने अपने तालाब के गहरीकरण से निकली मुरूम को यहां अपनी मदद से भिजवाया. जिसे सड़क पर बिछाने का काम आज श्रमदान के माध्यम से लोगों की सहभागिता से किया गया.  

इस दौरान तैराकी संघ द्वारा बजरंग घाट परिसर में किये गये मंचासीन कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने श्रमदानियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिना जनता के सहयोग के बिना कोई अभियान सफल नहीं हो सकता था. देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को पहली बार तिरंगा फहराते हुए माता, बहनों के शौच प्रबंधन की बात कही थी. जिनके इस अभियान के कारण जनसहयोग से आज गांव-गांव में स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत के नाम से शौचालय और सफाई को लेकर लोग आगे आ रहे है. जिससे खुले में शौच के दौरान होने वाली गंभीर बीमारियां हैजा, मलेरिया से लोगों के ग्रसित होने का प्रतिशत केन्द्र सरकार के पांच साल के कार्यकाल मंे कम हुआ है.  

इस दौरान इको पर्यटन क्षेत्र में वनविभाग के अधिकारियों की गैरमौजूदगी पर पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने नाराजगी जाहिर करते हुए विभागीय अमले को चेता दिया कि यह तुम नहीं हम प्रशासन चलायेंगे. गौरतलब हो कि इस मार्ग पर मुरूमीकरण को लेकर वनविभाग की कार्यप्रणाली असहयोगात्मक रही है. हालांकि कलेक्टर दीपक आर्य के हस्तक्षेप के बाद मार्ग पर मुरूमीकरण को गिराने के साथ ही आज श्रमदान से मार्ग पर उसे बिछाने का काम पूरा हो पाया है.  

पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने रेलवे क्रार्सिंग से लेकर रेंजर कॉलेज तक श्रमदान से किये गये मुरूमीकरण कार्य में कलेक्टर दीपक आर्य के मिले सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि बजरंग घाट को पर्यटन क्षेत्र बनाने के लिए वह पूरा प्रयास करेंगे और जरूरी हुआ तो केन्द्र में नरेन्द्र मोदी की सरकार में जिले के तत्कालीन सांसद और वर्तमान में केन्द्र में पर्यटन विभाग के स्वतंत्र प्रभार मंत्री प्रहलादसिंह पटेल से राशि लाकर इसको पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करेंगे.

कार्यक्रम में मौजूद कलेक्टर दीपक आर्य ने बजरंग घाट के कच्चे मार्ग पर श्रमदान से किये गये मुरूमीकरण के कार्य को विधायक गौरीशंकर बिसेन के नेतृत्व में एक अच्छी पहल बताते हुए कहा कि बालाघाट को प्रकृति का भरपूर उपहार मिला है. जिले को प्रकृतिक की काफी देन है, हम हमारा यही प्रयास होना चाहिये कि हम उसकी रक्षा कर उसे ओरिजनल फार्म मंे लाने में लग जायें. कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर श्री आर्य ने प्रोविजन पिरियड मंे जिले में रहकर काम करने के अपने अनुभवों और बजरंग घाट पहुंचने के अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इसी बजरंग घाट में उन्होंने जीवन में स्वीमिंग सीखी है. पहले और अभी की अपेक्षा घाट को नुकसान पहुंचा है. उन्होंने बजरंग घाट को मिलकर संरक्षित करने पर जोर देते हुए कहा कि यदि हम एक-एक वार्ड में श्रमदान कर सफाई अभियान चलाते है तो निश्चित ही इससे शहर को स्वच्छ शहर बनने में देर नहीं लगेगी.  

कार्यक्रम में मौजूद नपाध्यक्ष अनिल धुवारे ने नदी में पानी की कमी को देखते हुए क्षेत्रीय विधायक गौरीशंकर बिसेन एवं कलेक्टर के समक्ष वैनगंगा नदी के बुढ़ी घाट के पास स्टॉपडेम बनाये जाने की मांग रखी. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में नदी का जलस्तर कम होने के कारण नगरवासियों को पानी उपलब्ध करवाने नदी के भटेरा क्षेत्र और बजरंग घाट से पानी को लाने का काम इंटकवेल तक किया जा रहा है, ताकि लोगों को एक समय ही पेयजल की आपूर्ति हो सकें. उन्होंने छोटे पुल पर विधायक गौरीशंकर द्वारा बनाये गये स्टॉपडेम की तरह ही गर्मी के दिनो में नदी का जलस्तर बनाये रखने बुढ़ी घाट पर भी स्टापडेम बनाये जाने की बात कही. साथ ही उन्होंने प्रशासन से मांग की कि जलस्तर को देखते हुए नदी में रेत खनन की अनुमति प्रदान नहीं की जायें, ताकि नदी में पानी का जलस्तर बना रहे.

कार्यक्रम के अंत में तैराकी के दौरान यहां होमगार्ड की सेवायें देने वाले तैराक कर्मियों के अलावा हाल में आयोजित तैराकी प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करके पहुंचे खिलाड़ियों को अतिथियों के हस्ते पुरस्कृत किया. इस दौरान पूर्व मंत्री एवं विधायक गौरीशंकर बिसेन ने कलेक्टर, एसडीएम और होमगार्ड कमांडेट को अपने फार्म हाउस के आम की पेटी भेंट स्वरूप दी गई.

इस दौरान भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीसिंह ठाकुर, पार्षद अल्का महेन्द्र रामटेक्कर, श्रीमती लिल्हारे, देवेन्द्र गोलु ठाकरे, युनुस खान (पप्पा भाई), सुभाष गुप्ता, अनीश चार्ल्स, संजय अग्रवाल, महेन्द्र सिंह राजपूत, रमेश टांगसे, संजीव चीनु जैन, संदीप चंदेल, मनोहर इसरानी, शिव मुवनेश्वर, मनोहर इसरानी, गोविंद नावानी, शिवा पनोरे, प्रकाश चौरसिया, लक्ष्मीनारायण सैनिक, लिखिराम वाकड़ोत, राकेश जैन, राजेश हनवत, एड. संदीप नेमा, छगन हनवत, निरंजन बिसेन, महेन्द्र रामटेक्कर, कमलेश हेमने, विजय पंचबुद्धे, कुंदन पनोरे, मनोज सचदेव सहित स्वयंसेवी, सामाजिक संस्थाओं के साथ नपाकर्मी एवं पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे.


Web Title : NO CAMPAIGN SUCCESSFUL WITHOUT PUBLIC SUPPORT FORMER MINISTER MR. BISEN, RAILWAY CROSSING IN RANGER COLLEGE AREA FROM BAJRANG GHAT TO LABOUR DONATION