रसूखदार बकायादारों के नाम सार्वजनिक करेगी नपा,आज से चलेगा सख्ती से कर वसुली का अभियान, कर नहीं सुविधायें नहीं की तर्ज पर करेगी वसुली

बालाघाट. बालाघाट नगरपालिका का नगर में करदाताओं पर लगभग 9 करोड़ 41 लाख रूपये बकाया है, चूंकि राजस्व वसुली न होने से नगरपालिका आर्थिक संकटो का सामना कर रही है, जिसके कारण जहां गत दिनों एक करोड़ रूपये से ज्यादा बकाया पर बिजली विभाग ने उसकी बिजली काट दी, वहीं नगरपालिका के सफाई कर्मियों ने दिपावली के पहले बकाया वेतन भुगतान की मांग की है, इसके अलावा नगरपालिका के खर्च है, अमुमन प्रति माह ही नगरपालिका का खर्च करोड़ो रूपये का है, जिसकी पूर्ति करने, अब नगरपालिका ने नगर के ऐसे बड़े रसुखदारों की लिस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है, जिन्होंने सालों से बकाया राशि जमा नहीं की है, जिसमें कुछ भवन मालिक तो कुछ शासकीय विभाग है, जिनसे दीपावली के पहले नपा के कर्मियों को वेतन भुगतान और अन्य खर्च के लिए नगरपालिका ने सख्ती से कर वसुली के लिए अभियान छेड़ दिया है, जिसकी शुरूआत आज 4 नवंबर से की जायेगी.  

नगरपालिका ऐसे बड़े बकायादार जो रसुखदार भी है, उनकी वार्ड के अनुसार बकाया राशि की सूची तैयार कर रही है, जिनके नाम वसुली जमा नहीं करने पर नपा सार्वजनिक करने का काम करेगी. जिसके लिए नपा प्रशासक कलेक्टर दीपक आर्य के मार्गदर्शन में नगरपालिका सीएमओ सतीश मटसेनिया ने राजस्व विभाग की बैठक लेकर करो की वसुली सख्ती से किये जाने के निर्देश दिये है.  

मिली जानकारी अनुसार प्रत्येक वार्ड से लगभग 25-25 बड़े बकायादारों की सूची तैयार करवाई जा रही है, जिसमें उस वार्ड के प्रभारी और राजस्व कर्मी पहुंचकर वार्ड में उनसे वसुली करेंगे और यदि वह वसुली नहीं देते है तो उनकी जल और स्ट्रीट लाईट की सुविधायें बंद कर दी जायेगी, वहीं नपा की गाड़ी से उनका कचरा भी नहीं लिया जायेगा. इसके अलावा नगरीय क्षेत्र के बड़े रसुखदार बकायादारों के नामों को सार्वजनिक किये जायेंगे, ताकि शर्मिंदगी से वह नपा के करों को जमा करा सकें.  

नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया ने बताया कि संपत्ति कर (समेकित कर, शिक्षा उपकर, नगरीय विकास उपकर), जलकर, भवन भूमि किराया और अन्य कर मिलाकर लगभग 9 करोड़ 41 लाख रूपये का कर बकाया है, जिसमें गत वर्ष का लगभग 6 करोड़ रूपये बकाया है. करो की वसुली नहीं होने से नपा को आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ रहा है, जिसके कारण समय पर नपा कर्मियों को समय पर भुगतान नहीं मिल रहा है, साथ ही अन्य समस्यायें भी आ रही है.

जिसे देखते हुए नपा प्रशासक महोदय के मार्गदर्शन में राजस्व विभाग को सख्ती से करों की वसुली के निर्देश दिये गये है. जिसकी शुरूआत 4 नवंबर से की जायेगी. जिसमें राजस्व कर्मी वार्ड-वार्ड पहुंचकर करों की वसुली करंेगे. जिसके लिए वार्ड अनुसार बकायादारों की सूची तैयार कर ली गई है.  

व्हाट्सअप ग्रुपो में वायरल की जायेगा बड़े बकायादारों के नाम 

नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में ऐसे कई बड़े बकायादार है, जो रसुखदार भी है, जिनकी भी सूची तैयार कर ली गई है, जिनसे इस बार सख्ती से वसुली की जायेगी. कर नहीं तो सुविधायें नहीं की तर्ज पर यदि वसुली देने में बकायादार आनाकानी करते है तो उनकी सफाई, जलकर और बिजली की सुविधायें बंद कर दी जायेगी. वहीं ऐसे लोगों के नाम व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से वायरल भी किये जायेंगे. जरूरत पड़ी तो ऐसे बकायादारों के नाम चौक, चौराहो में फ्लेक्स के माध्यम भी प्रचारित किये जायेंगे. उन्होंने बकायादारों से अपील की है कि वह नपा की सुविधाओं को निरंतर बनाये रखने के लिए अपने बकाया करों की राशि का भुगतान करें और एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय दे.


इनका कहना है

नगरपालिका का लगभग 9 करोड़ 41 लाख रूपये से ज्यादा की राशि करों की बकाया है, ऐसे कई बड़े रसुखदार है, जिन पर बड़ी राशि बकाया है, नगर के सभी बकायादारों से करों की वसुली को लेकर एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत राजस्व विभाग के कर्मी करों की वसुली करने करदाताओं के जायेंगे. यदि करदाता अपना बकाया कर जमान नहीं करता है तो नपा की ओर से मिलने वाली सुविधायें बंद कर दी जायेगी. बकायादारों के नाम व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से सार्वजनिक किये जायेंगे. बकायादारों से अपील है कि वह नगरपालिका की सुविधाओं को पाने और एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देते हुए अपने बकाया करों की राशि जमा करायें.

सतीश मटसेनिया, सीएमओ, नगरपालिका बालाघाट


Web Title : NOPA TO MAKE PUBLIC THE NAMES OF THE DEFAULTERS, FROM TODAY, WILL STRICTLY RUN ON THE LINES OF TAX VASULI CAMPAIGN, NOT TAX FACILITIES.