पेड न्यूज मामले में कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय प्रत्याशी को नोटिस

बालाघाट. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिये गये है. इसी कड़ी में बालाघाट लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-15 के रिटर्निंग आफिसर दीपक आर्य ने तीन प्रत्याशियों को नोटिस जारी किया है कि क्यों न कुछ समाचार पत्रों में प्रकाशित पेड न्यूज का व्यय उनके चुनाव व्यय में शामिल किया जाये.

     भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रत्याशी मधु भगत के पक्ष में 16 अप्रैल को समाचार पत्रों में पेड न्यूज प्रकाशित की गई है. इस पेड न्यूज का अनुमानित व्यय 23315 रुपये लगाया गया है. भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी ढालसिंह बिसेन के पक्ष में 16 एवं 18 अप्रैल 2019 को प्रकाशित कुछ समाचार पत्रों में पेड न्यूज प्रकाशित की गई है. इस पेड न्यूज का अनुमानित व्यय एक लाख 11 हजार 270 रुपये लगाया गया है. निर्दलीय प्रत्याशी बोधसिंह भगत के पक्ष में 18 अप्रैल को समाचार पत्र में पेड न्यूज प्रकाशित की गई है. इस पेड न्यूज का अनुमानित व्यय 5644 रुपये लगाया गया है.

     रिटर्निंग आफिसर दीपक आर्य ने तीनों प्रत्याशियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है कि क्यों न उनके पक्ष में प्रकाशित पेड न्यूज का व्यय उनके चुनाव खर्च में शामिल किया जाये. तीनों प्रत्याशियों को 48 घंटे के भीतर जवाब प्रस्तुत करने कहा गया है. समय सीमा में जवाब प्रस्तुत नहीं करने पर पेड न्यूज का व्यय प्रत्याशी के चुनाव व्यय में शामिल कर दिया जायेगा.


Web Title : NOTICES TO CONGRESS, BJP AND INDEPENDENTS IN PAID NEWS CASE