सावन के तीसरे सोमवार को कोटेश्वर में उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़, विविध धार्मिक आयोजनों के साथ महाप्रसाद का वितरण

लांजी. धर्मनगरी लांजी में सावन मास का पावन पर्व बड़े ही धूमधाम एवं धार्मित वातावरण के बीच मनाया जा रहा है. सावन मास के दौरान कोटेश्वर धाम मंदिर में हजारों की संख्या में भक्त पहुंच रहे है और भगवान कोटेश्वर महादेव को जल अर्पित कर मनोकामना पूर्ति का आशीर्वाद ले रहे है. कोटेश्वर धाम में साक्षात कोटेश्वर महादेव का वास है जो कि भारत देश के 108 उपलिंगो में से एक है. कोटेश्वर महादेव की आराधना भक्ति भाव से पूजन अर्चन एवं जलाभिषेक करने से मनवांछित फलों की प्राप्ति होती है. जिसके चलते कोटेश्वर धाम में लगातार भक्तों की भीड़ बढ़ती ही जा रही है. कोटेश्वर धाम में जिले सहित पडोसी राज्यो से भी भक्त गण दर्शनो के लिये आते है साथ ही क्षेत्र में विभिन्न नदी नालो के उद्गम स्थलों से कांवड़ यात्री कांवड़ द्वारा जल लाकर कोटेश्वर नाथ का जलाभिषेक कर मनवांछित फल प्राप्ति के लिए आराधना करते है. इसी कड़ी में 05 अगस्त को सावन मास के तीसरे सोमवार को हजारों की संख्या में शिवभक्तों ने भगवान कोटेश्वर नाथ महादेव को जल चढ़ाया और आशीर्वाद प्राप्त किया. इस अवसर पर सामाजिक कार्यो मे अग्रणी संस्था सद्भावना मित्र मंडल एवं माँ काली घाट जनकल्याण समिति लांजी द्वारा कोटेश्वर धाम परिसर में विशाल भंडारा महाप्रसाद वितरण का आयोजन किया गया. जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों ने महाप्रसाद ग्रहण किया. उल्लेखनीय हो कि सद्भावना मित्र मंडल एवं माँ काली घाट जनकल्याण समिति लांजी, विगत 33 वर्षो से श्रावण मास के तृतीय सोमवार को विशाल भण्डारा महाप्रसाद का आयोजन करते आ रही है. इसी कड़ी मे 34 वर्ष के श्रावण मास के तृतीय सोमवार आज 5 अगस्त को सद्भावना मित्र मंडल एवं माँ कालीघाट जनकल्याण समिमि के द्वारा विशाल भंडारे महाप्रसाद का आयोजन किया गया.

संगीतमय अखंड रामायण पाठ का किया गया आयोजन

कोटेश्वर धाम में विविध धार्मिक आयोजन की कड़ी में कोटेश्वर सेवा समिति लांजी के द्वारा तृतीय श्रावण सोमवार को कोटेश्वर धाम परिसर में अखण्ड रामायण पाठ का आयोजन किया गया. जानकारी अनुसार कोटेश्वर सेवा समिति लांजी द्वारा सन् 1995 से लगातार 29 वर्षो से यह आयोजन किया जा रहा है. जिसके तहत 5 अगस्त तृतीय श्रावण सोमवार को कोटेश्वर सेवा समिति के द्वारा संगीतमय अखण्ड रामायण पाठ का शुभारंभ प्रातः 9 बजे से कोटेश्वर धाम परिसर में किया गया. समिति द्वारा आज दूसरे दिन 6 अगस्त को अखण्ड रामायाण पाठ के समापन के पश्चात हवन आदि कर प्रसाद वितरण आयोजक समिति के द्वारा किया जायेगा. उक्त संगीतमय अखण्ड रामायण पाठ सेवती की पूनम भजन एवं रामायण मंडली द्वारा किया जा रहा है.


Web Title : ON THE THIRD MONDAY OF SAWAN, DEVOTEES THRONG KOTESHWAR, DISTRIBUTE MAHAPRASAD WITH VARIOUS RELIGIOUS CEREMONIES