मोती तालाब के पार के पास बनाई गई दुकानो को तोड़ने के आदेश, बैठक में कलेक्टर ने दिये अधिकारियों को निर्देश, वारासिवनी तहसील का नाजिर सोनी निलंबित

बालाघाट. प्रत्येक सोमवार को होने वाली बैठक की कड़ी में आज 26 जून को टीएल बैठक का आयोजन किया गया था. कलेक्टर दीपक आर्य ने बैठक में विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने के साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये. बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पी. सी. शर्मा, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, सभी एसडीएम, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे.

     बैठक में सबसे पहले सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की गई. इस दौरान बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में बालाघाट जिले की प्रदेश में 10 वीं रैंक आ गई है. कलेक्टर श्री आर्य ने इस उपलब्धि के लिए अधिकारियों को बधाई देने के साथ ही कहा कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में और अधिक तत्परता दिखाने की जरूरत है और प्रकरणों का प्रभावी निराकरण होना चाहिए. सीएम हेल्पलाईन के खैरलांजी तहसील के एक प्रकरण के निराकरण में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर श्री आर्य ने वारासिवनी तहसील के नाजिर श्री सोनी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने एवं निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय तिरोड़ी तहसील करने के निर्देश दिये.

     कलेक्टर श्री आर्य ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले की सभी संकुल शालाओं के प्रभारी प्राचार्यों को आहरण संवितरण प्रदान करें. जिससे शिक्षकों के वेतन आहरण एवं अन्य कार्यों में परेशानी न हो.

     बैठक में सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे गांव के कोटवारों की बैठक लेकर उन्हें सजग रहकर कार्य करने कहें. कोटवार का काम गांव में केवल मुनादी करना नहीं है. कोटवार को गांव में घटित होने वाली सभी तरह की घटनाओं की जानकारी तहसीलदार एवं एसडीएम को देना चाहिए. जिससे प्रशासन के अधिकारी तत्काल घटना स्थल पर पहुंच सकेगें. कोटवार प्रशासन के सूचना तंत्र की महत्वपूर्ण कड़ी है और उसके कार्य में लापरवाही नहीं होना चाहिए.

     बैठक में बताया गया कि जिले के 167 आंगनवाड़ी जो किराये के भवन मे संचालित हो रहे थे, उन्हें गांव में उपलब्ध शासकीय भवन में शिफ्ट करा दिया गया है. बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे अपने कार्यालय के सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के पेंशन प्रकरण 6 माह पूर्व से ही तैयार करा लें और सेवानिवृत्ति के दिन उस कर्मचारी को सभी स्वत्वों का भुगतान हो जाना चाहिए. बैठक में तय किया गया कि अब माह के प्रथम सोमवार को टीएल बैठक में सेवानिवृत्त कर्मचारियों को पीपीओ के साथ उनके सभी स्वत्वों का भुगतान भी कराया जायेगा.

     बैठक में नगर पालिका बालाघाट के कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को निर्देशित किया कि वे नगर पालिका के अतिक्रमण प्रभारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित करायें. नगर पालिका के अतक्रमण प्रभारी को अब तक निलंबित नहीं कराये जाने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की. कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि अतिक्रमण हटाना नगर पालिका का कार्य है, तहसीलदार एसडीएम का यह कार्य नहीं है. एक बार जब अतिक्रमण हटा दिया गया है तो उस स्थान पर फिर से दुकानें कैसे लग रही है. इसके लिए नगर पालिका के अतिक्रमण प्रभारी पर निलंबन की कार्यवाही की जायेगी. कलेक्टर श्री आर्य ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी को एनजीटी के आदेश का पालन करते हुए मोतीनगर में मोतीतालाब की पार के पास बनायी गई स्थायी दुकानों को तोड़ने के निर्देश दिये. इस पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी ने बताया गया कि तालाब की पार के पास अतिक्रमण कर बनाई गई दुकानों को नोटिस दे दिया गया है और अब तोड़ने की कार्यवाही की जायेगी.

     कलेक्टर श्री आर्य ने बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे लांजी क्षेत्र के टेमनी, सायर, संदूका क्षेत्र में एक नसबंदी शिविर लगाये. इस क्षेत्र के ग्रामीण अपना परिवार सीमित रखने के लिए नसबंदी आपरेशन कराने की सुविधा मांग रहे है.

     बैठक में कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए किसानों का डाटा एकत्र करने नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. अतः ग्राम रोजगार सहायकों से इस योजना के पात्र किसानों का डाटा शीघ्र एकत्र करायें. इस पर खैरलांजी के तहसीलदार ने बताया कि ग्राम पंचायत सेलोटपार का ग्राम रोजगार सहायक घरसेले कहता है कि वह किसी भी अधिकारी के द्वारा व्हाट्सएप पर दिये गये कोई भी निर्देश को नहीं मानता है और उसके द्वारा इस योजना में कोई कार्य नहीं किया जा रहा है. इस पर कलेक्टर श्री आर्य ने जनपद पंचायत खैरलांजी की मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया कि वे काम नहीं करने वाले ग्राम रोजगार सहायक के विरूद्ध कार्यवाही करें.


Web Title : ORDERS TO BREAK SHOPS BUILT NEAR PEARL POND, COLLECTOR INSTRUCTS OFFICIALS AT MEETING, NAZIR SONI SUSPENDED OF VARASIVANI TEHSIL