बालाघाट में तैयार किया गया था फिलिस्तानी झंडा, इंस्टाग्राम की रील देखकर ईद मिलादुन्नबी में लहराया था झंडा, पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार, एसपी ने कहा कि ऐसी हरकत बर्दाश्त नहीं की जाएगी

बालाघाट. गत 16 सितंबर को बालाघाट में जश्ने ईद मिलादुन्नबी में निकाले गए जुलूसे मोहम्मदी में पहली बार फिलीस्तनी झंडे, लहराए गए थे. जिसमें पुलिस ने वीडियो फुटेज के आधार पर रजा नगर निवासी 25 वर्षीय शाकिब पिता जलील खान और अन्य साथियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. इस मामले में पुलिस ने चार आरोपियों रजा नगर निवासी 25 वर्षीय शाकिब पिता जलील खान, 20 वर्षीय तोहिब पिता जमीर बेग, 18 वर्षीय सोहेल पिता सफी खान और एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है. जिन्होंने इंस्टाग्राम में फिलीस्तीन का झंडा लहराते हुए देखा और बालाघाट में झंडा बनाकर उसे ईद मिलादुन्नबी के जुलुस में लहराया.  

मंगलवार की देरशाम पुलिस कंट्रोल रूम में प्रेस से चर्चा करते हुए पुलिस अधीक्षक नगेन्द्रसिंह ने बताया कि ईद मिलादुन्नबी पर निकाले गए जुलुस में फिलीस्तनी झंडे लहराए के पीछे, इंस्टाग्राम की रील से युवाओं ने प्रेरणा ली थी. चिंतनीय यह है कि  इस घटना का मास्टरमाईंड एक नाबालिग है.  पुलिस अधीक्षक नगेन्द्र सिंह ने बताया कि जुलूस में फिलीस्तीन का झंडा लहराए जाने की जिले में पहली घटना को गंभीरता से लेते हुए वीडिया फुटेज के आधार पर युवक शाकिब की पहचान की गई. जिससे पूछताछ में पता चला कि उसे एक नाबालिग ने यह झंडा दिया था. नाबालिग से पूछताछ करने पर पता चला कि उसने अपने साथी शोहेल खान के साथ इंस्टाग्राम पर फिलीस्तीन का झंडा लहराते हुए देखा था. जिससे प्रेरणा लेकर दोनो ने फिलीस्तीन का झंडा बनाकर ईद मिलादुन्नबी के जुलुस में लहराने की योजना बनाई. जिन्होंने बाजार से अलग-अलग कपड़े खरीदे और दो महिलाओं से पूरी तरह से झंडा बनवाया.

पुलिस अधीक्षक नगेन्द्रसिंह ने बताया कि 10 दिनों पहले इस तैयार कर लिया गया था और इन्होंने 25 वर्षीय शाकिब पिता जलील खान और 20 वर्षीय तौहिब पिता जमीर बेग से ईद मिलादुन्नबी के जुलुस में फिलीस्तीन का झंडा लहराया.  पुलिस अधीक्षक नगेन्द्रसिंह ने बताया कि यह जिले में पहली घटना थी. जिसे गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने कोतवाली में अपराध दर्ज किया और उसके बाद इसकी पड़ताल की गई. जिसमें चार आरोपी सामने आए है. उन्होंने बताया कि कुल तीन झंडे बनाए गए थे. जो अलग-अलग समय में अलग-अलग जगह लहराए गए.  उन्होंने बताया कि इस मामले की पूरी जांच की जा रही है कि यह केवल इंस्टाग्राम से प्रेरणा लेकर की गई घटना है या फिर इसके पीछे कोई संस्था या संगठन काम कर रहा है, कहीं यह अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन को समर्थन देने के लिए तो नहीं किया गया. उन्होंने बताया कि इस मामले में ईद मिलादुन्नबी पर निकाले गए जुलूस आयोजको से भी चर्चा की जाएगी. चूंकि यह उनकी जिम्मेदारी दी थी कि जुलूस में किसी प्रकार से ऐसी कोई घटना ना हो, जो साम्प्रदायिक उन्माद फैलाती हो. प्रेसवार्ता में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय डावर मौजूद थे.


Web Title : PALESTINIAN FLAG WAS PREPARED IN BALAGHAT, THE FLAG WAS WAVED IN EID MILAD UN NABI AFTER SEEING THE REEL OF INSTAGRAM