जिला अस्पताल में आने वाले मरीजो अब बनेगा संपूर्ण रिकॉर्ड, रोगियों का विकसित होगा ट्रेकिंग सिस्टम, प्रसव के लिए राशि मांगने वालो पर होगी नजर, अस्पताल में गंदगी पर ठेकेदार पर कार्यवाही के निर्देश

बालाघाट. 05 सितंबर की देरशाम कलेक्टर मृणाल मीणा ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया. अस्पताल में सुरक्षा और मरीजों की सुविधा के लिए दिए गए निर्देशो के पालन को लेकर जानकारी ली. इस दौरान सीएचएमओ डॉ. मनोज पांडेय, सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन, आरएमओ और अन्य चिकित्सक उपस्थित थे. कलेक्टर मृणाल मीणा ने प्रसूता वार्ड के लगभग एक घंटा किए गए निरीक्षण में वार्ड की संपूर्ण व्यवस्था को समझा और आवश्यक दिशा निर्देश दिए.  

कलेक्टर मीणा, प्रसूता वार्ड के प्रांगण का निरीक्षण करते हुए जब वे पीछे पहुंचे तो उन्हें वहां रास्ता खुला तथा अंधेरा मिला. जहां उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को प्रकाश व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए. कलेक्टर मीणा ने प्रतिदिन ओपीडी के रजिस्टर का अवलोकन कर इस व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए. इस दौरान उन्होंने ओपीडी में आने वाले मरीजों की जांच और उसके बाद अस्पताल प्रबंधन द्वारा की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली. उन्होंने ओपीडी में आई महिला की फाइल देखी. जिसमें उन्होंने यह जानने का प्रयास किया कि उक्त महिला का क्या उपचार किया गया या फिर उसे रिफर किया गया. इसके अलावा सफाई व्यवस्था में सुधार नही होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन को ठेकेदार पर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया.  

कलेक्टर मृणाल मीणा ने बताया कि अस्पताल में सुरक्षा मापदंडो का कुछ हद तक पालन अस्पताल प्रबंधन ने किया है और जिसमें और सुझाव दिए गए है. इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों के बैठने के लिए बैंच लगाने के निर्देश दिए है. उन्होंने बताया कि अब अस्पताल में आने वाले मरीजों का रिकॉर्ड तैयार होगा कि उसे क्या उपचार दिया गया,कहा एडमिट किया गया और उसे कहां रिफर किया गया. ताकि रजिस्टर देखकर उसकी अपडेट मिल सके. उन्होंने कहा कि इससे अस्पताल में प्रसव के लिए ली जाने वाली राशि के बारे में भी पता चल पाएगा.

कलेक्टर मृणाल मीणा ने मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल नहीं होने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हमने अस्पताल प्रबंधन को निर्देशित किया है कि जो एजेंसी तय है वह इसे त्वरित उठाए अन्यथा इसके लिए वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार करे. मरीजांे को पानी की हो रही असुविधा पर कलेक्टर ने कहा कि काम लंबित है, हमने सिविल सर्जन से कहा है कि सात दिनो के भीतर इसे पूरा करें और हेंडओवर ले, ताकि उसका मैटनेंस हो सके.


Web Title : PATIENTS COMING TO THE DISTRICT HOSPITAL WILL NOW MAKE A COMPLETE RECORD, TRACKING SYSTEM OF PATIENTS WILL BE DEVELOPED