आगामी त्यौहारों को पूरी आस्था के साथ मनाए, शांति समिति की हुई बैठक, गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए बनाए जाएंगे चलित कुंड

बालाघाट. 04 सितंबर बुधवार को देरशाम, कलेक्ट्रेट में आगामी समय में आने वाले त्यौहारों में, व्यवस्थाओ को सुविधाजनक बनाने के लिए शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया.  बैठक में सांसद भारती पारधी, विधायक गौरव पारधी, जिला पंचायत अध्यक्ष सम्राट सरस्वार, नपा अध्यक्ष भारती ठाकुर, पूर्व नपा अध्यक्ष रमेश रंगलानी, जनभागीदारी समिति की अध्यक्ष मौसम हरिनखेड़े, कलेक्टर मृणाल मीणा और नागरिक उपस्थित थे.

कलेक्टर मृणाल मीना ने सभी त्यौहारों पर प्रशासन द्वारा सभी तरह की आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए. बैठक में 7 सितंबर से श्री गणेश चतुर्थी से लेकर 25 दिसम्बर को क्रिसमस तक आने वाले त्यौहारों के संबंध में चर्चा की गई. खासकर गणेश चतुर्थी और ईद मिलादुन्नबी को लेकर चर्चा की गई. कलेक्टर मीणा ने भगवान गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर कहा कि विसर्जन के दौरान कई तरह की दुर्घटनाएं होती है. हालांकि प्रशासन पहले से ही अलर्ट रहेगा. साथ यह प्रयास भी किये जाएंगे कि जो आयोजक या व्यक्ति कुंड या विभिन्न स्थलों पर जाकर विसर्जन नही करना चाहे तो इसके लिए नपा द्वारा एक चलित वाहन में कुंड बनाया जाएगा. जिसमें प्रतिमा का विसर्जन किया जा सकेगा. इसके लिए निर्धारित रूट भी होगा. बैठक में 16 सितम्बर को मिलाद उन नबी, 3 अक्टूबर से दुर्गोत्सव, 12 अक्टूबर दशहरा, 17 को महर्षि वाल्मीकि जयंती, 31 को दीपावली, 15 नवम्बर को भगवान बिरसा मुंडा और गुरुनानक जयंती तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस पर्व को लेकर चर्चा की गई.  बैठक में कलेक्टर मीणा ने समय- समय पर आने वाले त्यौहारों के संबंध में एएसपी, एसडीएम, टीआई और संबधित विभागों को विभिन्न पंडालों और आयोजको के साथ पृथक से भी बैठक करने के निर्देश दिए.  

एसपी नगेन्द्र सिंह ने श्री गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के बारे में कहा कि इसमें लम्बी कतारे होती है. साथ डीजे पर कई युवा नृत्य करते है. इसलिए समय तय किया जा सकता है. जो निर्धारित होगा, पुलिस और प्रशासन उसी तरह की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे.  बैठक में एसडीएम श्री गोपाल सोनी ने पूर्व से चली आ रही विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी दी. इसमें गणेश और दुर्गात्सव में बनने वाले पांडालों के आयोजको से कहा कि रात में आयोजको को पंडाल में एक वोलेंटियर को तैनात करना होगा. साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी लगाएंगे, पंडाल से कोई रास्ता बंद नही होगा,बिजली के लिए अलग से एमपीईबी विभाग से अस्थायी कनेक्शन लेना होगा. कोई भी पांडाल में दुकान या मकान से अलग कनेक्शन नही लेंगे. वही वायरिंग का विशेष ध्यान रखा जाए. एमपीईबी विभाग से कहा गया कि शाम 5 बजे से रात 12 बजे तक विधुत बाधित नही होनी चाहिए. स्वास्थ्य विभाग त्यौहारों के दौरान आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे. किसी तरह की सुरक्षा और अन्य सूचना देने के लिए डायल 100 नंबर पर सुनिश्चित करेंगे. भंडारे व प्रसादी के संबंध में खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया. वे ऐसे भंडारे व प्रसादी लंगर में उपयोग में होने वाली खाद्य सामग्री पर ध्यान रखेंगे.


Web Title : PEACE COMMITTEE MEETS TO CELEBRATE UPCOMING FESTIVALS WITH FULL FAITH, MOBILE PONDS TO BE BUILT FOR IMMERSION OF GANESH IDOLS