पौधारोपण कर प्रबंधन कार्यालय ने दिया पर्यावरण का संदेश

बालाघाट. जागरूकता और पर्यावरण संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस दिन का उत्सव, हमें पर्यावरण को संरक्षित करने और बढाने में व्यक्तियों, उद्यमो और समुदायो द्वारा एक प्रबुद्ध राय और जिम्मेदार आचरण के लिए आधार को व्यापक अवसर प्रदान करता है.

इसी कड़ी में पब्लिक वेलफेयर रिलेशन सोसायटी ऑफ भोपाल के निर्देशन में प्रबंध संचालक आदि. आ. शि. संस्था प्रबंधन कार्यालय बालाघाट द्वारा 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जगह-जगह पौधारोपण किया गया. इस दौरान प्रबंध संचालक आदि. आ. शि. संस्था द्वारा बताया गया कि प्रकृति और इस धरती पर मौजूद तमाम तरह के जीवों का संबंध आज से नहीं, अनंतकाल से ही घनिष्ठ रहा है, जिनमें सामाजिक प्राणी मनुष्य भी शामिल है. वास्तव में मानव विकास की प्रक्रिया प्रकृति की गोद में ही शुरू हुई और अगर यह कहा जायें तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी कि वास्तव में इंसान का वजूद प्रकृति से ही है.

प्रबंध संचालक ने बताया कि उनकी संस्था द्वारा भारत सरकार की राष्ट्रीय योजना वृक्षारोण एवं पर्यावरण के अर्न्तगत पेड, पौधे लगाये गये है. अतः उनके द्वारा पर्यावरण के अंर्तगत पेड-पौधे लगाओ, प्रदुषण हटाओ कार्यक्रम के तहत लोगो को जागरूक कर प्रेरित किया गया है. पौधारोपण कर पर्यावरण को बचाया जा सकेगा. प्रतिवर्ष नये पेड़ पौधे लगाना पौधो को रोपना अति आवश्यक है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को एक पेड़ लगाना चाहिये, और उसका संरक्षण भी करना चाहिये, क्योंकि पेड-पौधे शुद्ध ऑक्सीजन देता है. जिसके चलते संस्था द्वारा शासन की केन्द्र की योजना को क्रियान्वित कर देशहित तथा जनहित में कार्य कर रही है.  

जीवन शैली में बदलाव की आवश्यकता

वक्ताओं ने कहा कि कोरोना वायरस पहला स्वास्थ्य संकट नहीं है, जो इंसान के अप्राकृतिक व्यवहार को दर्शाते हुए जीवनशौली में बदलाव के लिए प्रेरित करता है. इस स्वास्थ्य आपदा से अब तक दुनियाभर में 3. 93 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 66. 98 लाख से अधिक लोग अब भी इसकी चपेट में हैं. जिसमें लाखों लोग काल के गाल में समा गए. पर ऐसा लगता है कि इंसान बार-बार प्रकृति के इन संकेतों की अनदेखी करता है, जिसका नतीजा अंततः उसके लिए तमाम दुख, तकलीफ और शोक के तौर पर सामने आता है.


Web Title : PLANTATION TAX MANAGEMENT OFFICE GIVES ENVIRONMENT MESSAGE