त्यौहारों का राजा है रक्षाबंधन, बालाघाट की धरती के गर्भ में खनिज रत्न, 4 घंटे विलंब से पहुंचे सीएम, बहनों ने बांधी राखी

बालाघाट. 05 अगस्त सोमवार को बालाघाट के इतवारी बाजार स्थित कृषि उपज मंडी में रक्षाबंधन और सावन उत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव बालाघाट पहुंचे थे. यहां स्वसहायता समूह की बहनों ने लगभग 51 फिट राखी मुख्यमंत्री को भेंट की. हालांकि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, अपने निर्धारित समयावधि से 4 घंटे विलंब से शाम 05 बजे पहुंचे.  सीएम डॉ. मोहन यादव के आगमन पर जिले की आदिवासी बैगा संस्कृति का नृत्य और शिव तांडव की प्रस्तुति कलाकारों ने दी. सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि रक्षाबंधन पर्व त्यौहारों का राजा है. उन्होने बालाघाट की खनिज संपदा को लेकर कहा कि बालाघाट की धरती के गर्भ में खनिज रत्न छिपे है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश का बालाघाट जिला खनिज सम्राट जिला है, यहां की धरती में खनिज संपदा के रत्न छिपे है. जिसकी पहचान पूरे देश में है. उन्होंने कहा कि रास्ते मंे किसानों ने उन्हें घेरा, उन्हें आश्वस्त करते है कि किसानांे को धान का बोनस दिया जाएगा. यह सरकार पांच सालो के लिए बनी है. किसानो की आय बढ़ाने दुध उत्पादन में किसानों को फायदा पहंुचाने सरकार प्रयासरत है.  उन्होंने कहा कि साल के 12 महिनो में 11 महिने का पता नहीं चलता है, लेकिन सावन के महिने का इंतजार बहनों को रहता है. बहनो में सावन के महिने में चमक आ जाती है. यह पूरा महिना, बहनांे को समर्पित है. हमारी सरकार का प्रयास है कि भारतीय संस्कृति के साथ हर त्यौहार आनंद से मने और इसमें सरकार की त्यौहार हमारी संस्कृति है, जो हमें संस्कारों से जोड़ती है. हर त्यौहार के पीछे प्रकृति, ईश्वर का साथ, भाईचारा बढ़ाने, रिश्ते निभाने, साथ देने का संस्कार छिपा है. उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति, गुढ़ी पाढ़वा, दिपावली और होली कर पर्व हमें नए आनंद का अनुभव कराता है.  

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि  त्यौहारों का राजा है रक्षाबंधन पर्व. उन्होंने कहा कि त्यौहार कोई एक दिन ना मने, इसलिए सरकार ने तय किया है कि इसे पूरे दिन मनाए जाए. जिसके कारण हमने रक्षाबंधन कार्यक्रम की शुरूआत की है और आगामी 10 अगस्त को 25 हजार स्थान में एक साथ यह मनाया जाएगा. जिसमें मंत्री, सांसद, विधायक, सरपंच, पार्षद और अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.  उन्होने बताया कि अब तक सरकार प्रदेश की बहनों को 11 हजार करोड़ रूपए से ज्यादा की राशि दे चुकी है. हालाकि यह और बात है कि यह कई लोगों को पसंद नहीं है लेकिन नारी सशक्तिकरण की बात बोलने से नहीं होगी उसे करना पड़ेगा. मुझे पता है कि बहनें राशि का सदुपयोग करती है. इसलिए 10 अगस्त को हम लाडली बहनों के खाते में 250 रूपए की राशि रक्षाबंधन मनाने सिंगल क्लिक के माध्मय से उनके खातो में डालेंगे. उन्होंने कहा कि संसदीय क्षेत्र में एक महिने में सिवनी के मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हो जाएगा. हम प्रदेश में पीपी मॉडल से नए नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे. खनिज संपदा को लेकर बालाघाट में अच्छी योजना प्लान की जा रही है. उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने महिलाओं और बच्चों का बजट दो गुना कर दिया है. लाडली बहनो को 450 रूपए में गैस बहनों को दी जाएगी. उन्होने कहा कि तेंदुपत्ता संग्राहको का प्रति मानक बोरा की दर भी सरकार ने बढ़ाई है. अनुसूचित जनजाति के लोगों के समग्र विकास के लिए बजट में 25 प्रतिशत ज्यादा प्रावधान किया है. बैगा बसाहटो मंे सड़क बनेगी और उन्हें नल के जल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा. प्रदेश के विकास में धन की कोई कमी नहीं आएगी. उन्होंने कांग्रेस नेता का नाम कहा कि चुनाव हो गए है, इसलिए दलगत भावना को छोड़कर हम विकास के मामले में सारे विधायक, सारे सांसद और दल मिलकर, प्रदेश में कार्य करें. विकास के अलावा अब कोई बात नहीं होगी.  


Web Title : RAKSHABANDHAN IS THE KING OF FESTIVALS, MINERAL GEMS IN THE WOMB OF THE LAND OF BALAGHAT, CM ARRIVED 4 HOURS LATE, SISTERS TIED RAKHI