दो बरामद खाद्य पदार्थ की रिपोर्ट अमानक, मध्यान्ह भोजन समूह और रेस्टारेंट के खिलाफ खाद्य विभाग करेगा प्रकरण पेश

बालाघाट. बालाघाट जिले में विगत जून से लेकर अगस्त तक बालाघाट खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग के खाद्य निरीक्षकों द्वारा जिला प्रशासन के निर्देश पर जिले के अलग-अलग क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम ने लगभग 100 सैंपल एकत्रित किये है. जिसमें विभागीय दल ने सबसे ज्यादा अगस्त में 38 सैंपल लिये है. जिसे जांच के लिए भिजवाया गया है.

शिकायत के आधार पर खाद्य निरीक्षकों द्वारा विगत समय में खुरसोड़ी क्षेत्र के प्रेम सांई स्वसहायता समूह के पास से बेसन, दलिया और छिलके वाली मूंग दाल और गर्रा चौक स्थित परमात्मा एक, गर्रा रेस्टारेंट से पनीर का सैंपल लिया था. जिससे जांच के लिए खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया. जहां से दो खाद्य पदार्थ की रिपोर्ट अमानक मिली है. जिसके बाद अब खाद्य एवं औषधि विभाग इनके खिलाफ प्रकरण तैयार कर माननीय अपर कलेक्टर के न्यायालय में पेश करेगा. जहां इस मामले में विचारण चलेगा.  

खाद्य निरीक्षक वाजिद मोहिद ने बताया कि बालाघाट के अलग-अलग जगह से एकत्रित किये गये 6 सैंपल भेजे गये थे. जिसमें प्रेम सांई स्वसहायता समूह से ली गई छिलके वाली मूंग दाल और गर्रा चौक स्थित परमात्मा एक, गर्रा रेस्टारेंट से लिये गये पनीर की रिपोर्ट अमानक मिली है. जिसके आधार पर विभाग द्वारा प्रकरण बनाकर माननीय न्यायालय में पेश किया जायेगा.

गौरतलब हो कि कलेक्टर दिपक आर्य के निर्देश और सीएचएमओ श्री पनिका के मार्गदर्शन में इन दिनों खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग लगातार मैदान में रहकर जमीनी काम कर रहा है. जिसके कारण अमानक खाद्य पदार्थ बेचने वालों में हड़कंप है. हालांकि विभिन्न खाद्य दुकानों से लिये गये सैंपल की जांच में देरी होने के कारण जांच महिनो लंबित रहती है और मामला धीरे-धीरे ठंडा होता जाता है. बताया जाता है कि प्रदेश में एकमात्र भोपाल में खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला है, जहां पूरे प्रदेश के खाद्य विभाग द्वारा दिये गये सैंपलों को जांचा जाता है. जिसके कारण सैंपल जांच में अति विलंब होता है और तब तक मामला भी ठंडा हो जाता है. जानकारों की मानें तो खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला को जबलपुर और इंदौर में भी खोला जाना है और यदि जबलपुर में खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला बन जाती है तो इससे बालाघाट के खाद्य सैंपलो की जांच में अनावश्यक विलंब नहीं होगा और त्वरित रिपोर्ट आने पर अमानक पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ कार्यवाही भी ज्यादा होगी.

Web Title : REPORT OF TWO RECOVERED FOODS PRESENTED TO THE FOOD DEPARTMENT AGAINST NON STANDARD, MID DAY MEAL GROUP AND RESTAURANT