प्रधानमंत्री आवास के लिए कम दर पर दिलाई जायें रेत,कनकी के ग्रामीणों ने प्रशासन को सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. हर गरीब का घर का सपना पूरा करने की मंशा से केन्द्र की महत्वकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने का गरीबों का सपना बढ़ती महंगाई के कारण अधर पर लटका है, सबसे ज्यादा समस्या रेत को लेकर हो रही है, सरकार के प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक निर्धारित राशि में 25 सौ रूपये ट्रेक्टर की रेत खरीदना, गरीब के आवास बनाने के सपने को साकार होने में बड़ी बाधा बना हुआ है, जिसको लेकर प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों को कम दर में रेत उपलब्ध करवाये जाने की मांग पहले ही उठती रही है, एक बार मुख्यमंत्री ने गरीबों को आवास के लिए रेत को उपलब्ध करवाने का ऐलान भी किया था लेकिन जमीनी स्तर पर वह ऐलान, क्रियान्वयन के अभाव में दब गया. जिसके कारण आज भी गरीबों को आवास बनाने महंगी रेत लेनी पड़ रही है, जिसको लेकर एक बार फिर कनकी से आवाज उठी है, जिसे ग्रामीणों ने प्रशासन के कान तक पहुंचाने का काम किया है, अब देखना है कि प्रशासन आवाज को सुनकर कोई कार्यवाही करता है, या फिर एसी वाले साउंड प्रुफ कक्ष तक आवाज जाने से पहले ही दब जाती है.

कनकी के अनेक ग्रामीणों ने 5 सौ रूपये ट्राली पर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को रेत प्रदाय किये जाने की मांग की है. युवा दुर्गा पगरवार ने बताया कि ग्राम कनकी में मॉयल को जो रेतघाट लीज पर मिली है उसको छोड़कर कनकी पंचायत के अधीन ढाई एकड़ रेत खदान है, जो पंचायत के अधीन है, बावजूद इसके कनकी के ग्रामवासियों को बाहर से महंगी रेत 25 सौ रूपये में मिल रही है, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने वाले गरीबों के बजट से बाहर है, उन्होंने बताया कि लगभग 136 हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर स्वीकृत हुआ है, जो 25 सौ रूपये ट्राली रेत नहीं खरीद सकते है, ऐसी स्थिति में पंचायत के अधीन रेतघाट से 5 सौ रूपये प्रति ट्राली रेत दी जायें, जिससे गरीब का घर बनाने का सपना साकार हो सके.  

बुजुर्ग ग्रामीण की मानें तो कनकी रेतघाट का जो भाग पंचायत के अधीन है उससे ग्राम में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीब हितग्राहियों को अन्य जगहो की तरह 5 सौ रूपये प्रति ट्राली में रेत उपलब्ध कराया जायें, जो ग्रामीण देने तैयार है, मॉयल हमें बैलगाड़ी से रेत ले जाने की बात कर रहा है, जबकि आज बैलगाड़ी से रेत ले जाने का जमाना नहीं है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास के लिए राशि आबंटित हितग्राहियों के हितों को ध्यान में रखते हुए 5 सौ रूपये की रॉयल्टी पर रेत उपलब्ध करवाये जाने की मांग को लेकर बड़ी संख्या में ग्रामीण कलेक्ट्रेट पहुंचे थे.  


Web Title : SAND TO BE PROVIDED AT LOW RATE FOR PMS RESIDENCE, KANKI VILLAGERS SUBMIT MEMORANDUM TO ADMINISTRATION