17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक नगर में चलाया जाएगा स्वच्छता ही सेवा अभियान, कार्यक्रम को लेकर नपा में हुई बैठक, विपक्षी पार्षदो ने कहा कचरा वाहन की कमी से वार्डो से नहीं उठ रहा कचरा

बालाघाट. स्वच्छ भारत मिशन के दस साल पूर्ण होने पर सरकार के निर्देश के तहत 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक बालाघाट नगरपालिका ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान को आयोजित करेगी. भारत सरकार ने इस वर्ष इस अभियान की थीम ‘स्वभाव स्वच्छता एवं संस्कार स्वच्छता‘ रखा है. जिसको लेकर नगर पालिका सभागार में 16 सितंबर को दोपहर 02 बजे से सत्तापक्ष और विपक्ष के पार्षदों सहित समाजसेवी संस्थाओं के साथ बैठक आहूत की गई. जिसमें स्वच्छता को लेकर जनसहभागिता सुनिश्चित करते हुए तय किया गया कि शहर में वृहद स्तर पर सफाई अभियान संचालित करने के साथ ही स्वच्छता से संबंधित विभिन्न गतिविधियों को आयोजित किया जाएगा.   इस दौरान नपाध्यक्ष भारती ठाकुर, नपा उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, स्वास्थ्य सभापति संगीता खगेश कावरे, स्वच्छता एम्बेसेडर मीना चावड़ा, सीएमओ निशांत श्रीवास्तव, पार्षद व विफक्ष के नेता कारो लिल्हारे,पार्षद आशुतोष डहरवाल, पूर्व पार्षद छबिराम नागेश्वर, रामभाऊ पंचेश्वर और नगरपालिका स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे.

नपाध्यक्ष ने बताया कि 17 सितंबर से सफाई एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन कर आम लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा. इस अभियान के सभी कार्यक्रमों में   जनप्रतिनिधियों और आम लोगों की भागीदारी भी सुनिश्चित करने के साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वाले गैर-सरकारी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा. स्वच्छता ही  सेवा अभियान के शुभारंभ के अवसर पर कल 17 सितंबर को नगर पालिका  के वार्डों में स्वच्छता सभाओं का आयोजन करने के साथ ही स्वच्छता को लेकर शपथ ली जाएगी और सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा और आगामी 1 अक्टूबर को प्रमुख स्थलों पर प्रातः 10 बजे से ‘एक समय-एक साथ-एक घंटा‘ सफाई अभियान चलाया जाएगा. अभियान का समापन आगामी 2 अक्टूबर को होगा इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों  व संगठनों को सम्मानित करने के साथ ही ‘एक पेड- मॉं के नाम‘ वृक्षारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा. इस दौरान स्वच्छता को लेकर बैठक में विपक्षी पार्षदों ने कचरा वाहनों की समस्या रखते हुए कहा कि अधिकतर कचरा गाड़ी खराब होने पर वार्डो से 15-15 दिनों तक कचरा नहीं उठाया जाता. हालांकि विपक्षी पार्षदों का कहना था कि शहर विकास के लिए इसी प्रकार की बैठक नगर पालिका अध्यक्ष और मुख्य नगर पालिका अधिकारी को आयोजित की जानी चाहिए. ताकि सभी के सामूहिक चर्चा और प्रयास से शहर का अच्छा विकास हो पाएगा.

जानकारी अनुसार 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम पर नगर में चलाए जाने वाले स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत नगरपालिका 17 सितंबर को वृहद स्वच्छता अभियान अम्बेडकर चौक से उत्कृष्ट विधालय मैदान में करने के बाद स्वच्छता शपथ, सहयोगियों का सम्मान और स्वच्छता संवाद करेगी. इसके साथ ही 17 से 30 सितंबर तक विद्यालय एवं महाविद्यालय में, शौचालय एवं कचरा प्रबंधन विषय पर कार्यशाला, 18 सितंबर को स्वच्छता साईकिल रैली, मैराथन दौड़ का आयोजन, 19 सितंबर को छात्रो द्वारा मानव श्रृंखला, 20 सितंबर को वार्डवार स्त्रोत पृथक्कीकरण एवं संवहनीय स्वच्छता पर आधारित मोहल्ला सभा, सफाई मित्रों का सम्मान, 21 से 25 सितंबर तक एक पेड़ मां के नाम, पेड़ो का रक्षा कवच बनाना और सिंगल यूज प्लास्टिक क्लीन-अप ड्राइव, 17 से 30 सितंबर तक स्वच्छता अधोसंरचनाओं के रखरखाव एवं सौंद्रयीकरण तथा कम आय वर्ग कालोनियो में सफाई अभियान, 20 से 30 सितंबर तक प्रसंस्करण ईकाईयों का भ्रमण, 17 से 30 सितंबर तक जागरूकता के लिए होम विजिट, 20 से 30 सितंबर तक वेस्ट-टू-आर्ट पर आधारित स्वच्छता सह-सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रदर्शनी, म्यूरल आर्ट, कलाकृतियों की स्थापना, सबसे अच्छा फूड स्ट्रीट प्रतियोगिता एवं प्रशिक्षण सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा.


Web Title : SWACHHTA HI SEVA CAMPAIGN TO BE RUN IN THE CITY FROM SEPTEMBER 17 TO OCTOBER 2, MEETING HELD IN NAPA REGARDING PROGRAM