परीक्षा के बीच छात्रावास में समस्या से जूझ रही आदिवासी छात्रायें

बालाघाट. इन दिनों महाविद्यालय की परीक्षायेें शुरू है, परीक्षा के दौरान आदिवासी कन्या छात्रावास की छात्रायें परीक्षा के तनाव के साथ ही छात्रावास की अव्यवस्थाओं से परेशान है. जब परेशानी हद से ज्यादा बढ़ने लगी तो आदिवासी कन्या छात्रावास की छात्राओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा को अपनी समस्याओं से अवगत कराया.

छात्रा रविना सिरसाम ने बताया कि बीते सितंबर 2021 से उन्हेें छात्रावास में व्याप्त अव्यवस्था के कारण परेशान होना पड़ रहा है. छात्रावास में कोचिंग की सुविधा दी जा रही है और ना ही पढ़ाई जैसा कोई माहौल है. वहीं छात्रा लक्ष्मी मर्सकोले ने बताया कि छात्रावास में रहकर अध्ययन कर रही छात्राओं को छोटी-छोटी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. ठीक तरह से मेस की सुविधा नहीं मिल रही है तो पढ़ाने के लिए छात्रावास में नई किताबे नहीं है, जिससे परीक्षा के दौरान पढ़ाई के तनाव के बीच छात्रावास की समस्याओं से रोजाना ही हमें दो-चार होना पड़ रहा है. जिससे काफी परेशानी हो रही है.  

एक जानकारी के अनुसार शासन की ओर से आदिवासी छात्रावास में निवासरत छात्र-छात्राओं के लिए पूरी व्यवस्था की जाती है और इसके लिए भारी-भरकम बजट भी खर्च किया जाता है लेकिन जिम्मेदारोें की अनदेखी के कारण पढ़ाई के बीच छात्राओं को छोटी-छोटी आवश्यकताओें के साथ ही पढ़ाई करने में समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है. हालांकि छात्राओं के अनुसार कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने आश्वस्त तो किया है कि उनकी समस्याओं का निराकरण किया जायेगा, लेकिन समस्याआंे का निराकरण कब होगा, यह निश्चित नहीं है.


Web Title : TRIBAL STUDENTS STRUGGLING WITH HOSTEL PROBLEMS AMID EXAMS