उज्जवला योजना के लाभार्थियों को तीन माह मिलेंगे मुफ्त सिलेंडर, नोडल अधिकारी प्रवीण चौरसिया ने विडियो क्रांफ्रेसिंग के माध्यम से दी जानकारी

बालाघाट. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानी को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन के हालत है, ऐसे में गरीबों को उज्जवला योजना के तहत दिये गये गैस कनेक्शन में गैस भरवाने में कोई दिक्कत न हो, इसलिए भारत सरकार ने 1 अप्रैल से 30 जून तक अर्थात तीन महिने योजना के लाभार्थियों को मुफ्त रिफिल की घोषणा की है. जिसको लेकर आज 31 मार्च को जिले के नोडल अधिकारी प्रवीण चौरसिया ने विडियो क्रांफेसिंग के माध्यम से इसकी जानकारी अरिहंत गैस एजेंसी संचालिका शारदा जैन को दी.  

इससे जिले के लगभग 20 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को इसका फायदा होगा. जिसके लिए योजना के लाभार्थियों को मोबाईल नंबर, आधार नंबर और खाता नंबर अपडेट कराना होगा. जिसके बाद उनका रिफलिंग के लिए उनका नंबर आने के बाद गैस वितरक उसके घर में गैस टंकी पहुंचाकर देंगे. जिसकी जियो टेकिंग और केश मेमो की जानकारी वितरक द्वारा ऑनलाईन की जायेगी. इसके बाद लाभार्थी के खाते में गैस टंकी की पूरी राशि सीधे ट्रांसफर हो जायेगी. यही नहीं बल्कि गैस वितरक के कर्मियों के भी कोरोना वायरस की बीमारी के दौरान घर-घर जाकर गैस टंकी प्रदाय करने के दौरान होने वाले जोखिम के लिए अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है.

विडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से नोडल अधिकारी श्री चौरसिया ने बताया कि कोरोना वायरस कोविड-19 के बावजूद एलपीजी शोरूम स्टॉफ, गोदाम रखवाले, एलपीजी मैकेनिक और एलपीजी डिलीवरी बॉयज, रिटेल आउटलेट कस्टमर, अटेडेंट्स, बल्क, पैक ट्रांसपोर्टरों सहित ट्रक ड्रायवर जैसे ओएमसी कर्मी ग्राहकों और साथी नागरिकों को ईधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे है. जिसे देखते हुए निर्णय लिया गया है कि सद्भावना के संकेत के तौर पर इन कठिन समय में प्रदान की गई सेवाओं को मान्यता देने के लिए कार्य कर रहे कर्मी की यदि कार्य के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसे 5 लाख रूपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जायेगी. ऐसे कर्मियों के जीवनसाथी को राशि का भुगतान किया जायेगा और यदि कर्मी अविवाहित है तो यह राशि मृतक कर्मी के परिजन को दी जायेगी.  

उन्होंने बताया कि एलपीजी वितरक राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन की सलाह के तहत सामान्य रूप से कार्य कर रहे है. लॉकडाउन की अवधि के लिए निगम के एलपीजी ड्रिस्ट्रीब्यूटर्स अच्छी तरह से स्टॉक कर रहे है, इसमें कोई कमी नहीं है. ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे घबराये नहीं. ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे रिफिल प्राप्त करने के लिए पैनिक-बुकिंग का सहारा न ले और अपने एलपीजी ड्रिस्ट्रीब्यूटरशिप के शोरूम और गोदामो पर न जायें. ग्राहक एसएमएस, आईवीआरएस, व्हाट्सअप (आईओसी 7588888824, एचपी 9222201122) के माध्यम से अपेन घरों से एलपीजी रिफिल के लिए बुक कर सकते है या फिर मिस्ड कॉल (बीपीसी 7710955555), उमंग ऐप के माध्यम से ऑनलाईन, एचपी पे, पेटीएम, माई एचपी गैस ऐप, बीबीपीएस (एचपीसी के लिए), इंडियन ऑय वन मोबाईल ऐप और पेटीएम, फोन पे, अमेजन, भारत गैस ऐप से भी बुकिंग कराकर रिफिल करा सकते है.  

कोई भी उपभोक्ता व्हाट्सअप नंबर से भी कर सकते है रिफिल के लिए बुकिंग

गैस एजेंसी संचालिका श्रीमती शारदा जैन ने बताया कि कोई भी गैस उपभोक्ता घबराये नहीं. गैस की आपूर्ति उपभोक्ताओं को समयानुसार कर दी जायेगी. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और सावधानी को लेकर एजेंसी ने व्हाट्सअप नंबर जारी किया है. जिसके माध्यम से भी उपभोक्ता गैस रिफिल के लिए बुकिंग करा सकता है. उन्होंने बताया कि उपभोक्ता व्हाट्असप नंबर 9222201122 पर गैस सिलेंडर के लिए बुकिंग करवा सकता है. जिसके बाद एजेंसी के कर्मी उसके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचा देंगे.

Web Title : UJJWALA YOJANA BENEFICIARIES TO GET THREE MONTHS FREE CYLINDER, NODAL OFFICER PRAVEEN CHAURASIA INFORMED THROUGH VIDEO CONFERENCING