30वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा का आयोजन

देवघर (विजय सिन्हा, ब्यूरो संथाल परगना) :  30वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा के तहत् पुलिस उपाधीक्षक (यातयात) अजय कुमार सिन्हा के नेतृत्व में शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर उक्त अभियान के तहत् वाहन चालकों का हेलमेट एवं पेपर जाँच सहित चारपहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाकर चलने का निदेश दिया.

उन्होंने कहा कि शराब एवं नशे का सेवन कर वाहन नहीं चलायें, सीट बेल्ट का सदा उपयोग करें, वाहन चलाते समय ड्राईविंग लाईसेंस तथा अन्य वैध कागजातों को साथ रखें, वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात न करें, तेजी एवं लापरवाही से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय राहगिरों, बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों, आवारा पशुओं पर विशेष ध्यान देने, एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन को आगे निकलने का रास्ता देने, गलत दिशा से वाहन को ओवरटेक नहीं करने की आमजनों से अपील की गई.

साथ ही साथ भारी वाहनों के चालकों को ओभर लोड न करके चलने का हिदायत दिया गया एवं आगे से पकड़ने जाने पर नियमानुसार संख्त कार्रवाई किये जाने की बात कही. इसके अलावे अभियान के तहत् यातयात नियमों को तोड़ने वाले चालकों का चालान भी काटा गया व सड़क सुरक्षा नियमों से संबंधित पम्पलेट का वितरण किया गया.

इस दौरान वीआईपी चौक समीप विभिन्न वाहन शोरूमों में जाकर शोरूम के मालिकों,  शोरूम के कर्मियों एवं उपस्थित ग्राहकों को सड़क सुरक्षा के नियमों के प्रति जागरूक किया गया कि व शोरूम मालिकों से अपली की गयी कि जो भी ग्राहक वाहन लेते हैं उनसे पहले ड्राईविंग लाईसेंस के बारे मे पूछें, अगर उनके पास ड्राईविंग लाईसेंस  नहीं है तो सर्वप्रथम  ड्राईविंग लाईसेंस बनवाने हेतु प्रेरित व मदद करें.

इस दौरान बिना हेलमेट के वाहन न बेचने और सड़क सुरक्षा संबंधी बुकलेट बाँटने की बात कही गयी. इस अभियान के दौरान सार्जेन्ट मेजर-शेरू रंजन, ट्रैफिक पुलिस पदाधिकारी, रविश कुमार, प्रधान सहायक, परिवहन कार्यालय कर्मी, पीआईयू सदस्य, एवं अन्य सभी उपस्थित थे.

Web Title : 30TH NATIONAL ROAD SAFETY AT DEOGHAR

Post Tags:

Road safety