स्कूली बच्चों को सड़क सुरक्षा हेतु गया जागरूक

देवघर (विजय सिन्हा, ब्यूरो संथाल परगना) : 30वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के पाँचवें दिन देवघर के विभिन्न स्कूलों में बच्चों को सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत हेलमेट का प्रयोग एवं बाइक पर ट्रिपलिंग सवारी सहित चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट लगाकर चलने की जानकारी दी गयी.

वाहन चलाते समय ड्राईविंग लाईसेंस तथा अन्य वैध कागजातों को साथ रखें, वाहन चलाते समय मोबाईल पर बात न करें, तेजी एवं लापरवाही से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय राहगिरों, बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों, आवारा पशुओं पर विशेष ध्यान देने, एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन को आगे निकलने का रास्ता देने, गलत दिशा से वाहन को ओवरटेक नहीं करने की अपील की गई.

सड़क सुरक्षा अभियान को पूरे जिले में व्यपाक तरीके से लगातार चलाया जा रहा इसी क्रम आज श्याम सुंदर शिक्षा सदन विद्यालय, देवघर  में छात्र छात्राओं के बीच सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में रोड सेफ्टी-पी० आई० यू० टीम के  द्वारा उपस्थित छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण नियमों की जानकारी दी गई.

जिले में हो रहे दुर्घटनाओं के बारे में जानकारी दी गई सड़क सुरक्षा के 10 स्वर्णिम नियमों के बारे में बताया एवं समझाया गया. साथ ही Hit & Run, Ambulance Dial (108), Police Dial (100) एवं ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन संबंधी जानकारी दी गई.

सड़क सुरक्षा कार्यक्रम में स्कूल के छात्र छात्राओं के साथ प्रधानाध्यापिका श्रीमती निर्मला भारती एवं शिक्षकों ने भाग लिया. कार्यक्रम के दौरान छात्र/छात्राओं ने संकल्प लिया कि वे सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करेंगे व दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे.

कार्यक्रम के दौरान सभी बच्चों को बताया गया की ट्रैफिक सिग्नलों तथा रोड साइनेजो का पालन कैसे करें, बिना हेलमेट दो पहिया वाहन न चलायें, नाबालिग तथा बिना ड्राइविंग लाइसेंस के गाड़ी न चलाये, वाहन चलाते समय मोबाइल  का उपयोग नहीं करें, किसी प्रकार का नशा या शराब का सेवन कर वाहन न चलायें, किसी भी ओवर लोडिंग वाहनों में न बैठे और न ही बैठने की सलाह दे.

इस दौरान बच्चों को जानकारी दी गयी कि सड़क यातायात सुरक्षा एक प्रकार का विधि या उपाय है, जिससे सड़क दुर्घटना में लोगों को चोट लगने और उससे मौत होने आदि घटनाओं को कम करने का प्रयास किया जाता है.

सड़क का उपयोग करने वाले सभी लोग जिसमें पैदल चलने वाले, साइकल, गाड़ी चालक या सार्वजनिक यातायात साधनों का उपयोग करने वाले शामिल हैं.

इन दुर्घटानाओं को रोकने का एक मात्र उपाय है कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन सही तरीके से पालन करना. कार्यक्रम के पश्चात सभी छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा संबंधी पम्पलेट बाँटा गया.

Web Title : SCHOOL CHILDREN AWARE OF ROAD SAFETY