राजकीय श्रावणी मेले के दूसरे सोमवर को लगभग 4 लाख कावड़ियों ने किया जलाभिषेक

देवघर (विजय सिन्हा) : राजकीय श्रावणी मेला 2018 की दूसरी सोमवारी को कांवड़ियों की जनसैलाब उमड़ी है. कांवड़ियों की कतार कुमैठा पार पहुंची है.
वहीं जिला प्रशासन के तरफ से मुकम्मल व्यवस्था कर ली गई है.

भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा रात्रि 10:30 बजे तक पट खुला रखने का निर्णय लिया गया है.

सावन महीने में प्रतिदिन करीब एक लाख शिवभक्त ´बाबा नगरी´ पहुंच रहे हैं. यहां का शिव मंदिर द्वादश ज्योर्तिलिंगों में सर्वाधिक महिमामंडित है. बताया जा रहा है कि शिवलिंग पर जलार्पण करने के लिए हर सोमवार को शिवभक्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहा है.

वहीं जिला प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है. ATS एसएसबी रेफ सहित कुल12000 की संख्या में पुलिस पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है. वहीं श्रद्धालु जलार्पण के लिए 3:45 मिनट से लंबी लाइनों में लगे हैं.

सोमवार को लगभग 2 से 3 लाख भक्त जलार्पण कर सकते हैं. भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा रात्रि 10:30 बजे तक पट खुला रखने का निर्णय लिया गया है.


अधिकारियों ने संभाली कमान
दूसरी सोमवारी पर सुगम जलार्पण के लिए पुलिस जवानों के साथ वरीय पदाधिकारी भी मोर्चा संभालेंगे. रविवार को ओपी व सेक्टर प्रभारी से विचार-विमर्श के बाद आईजी सुमन गुप्ता ने कहा कि सभी अधिकारी एक समान होंगे.

कोई सीनियर या जूनियर नहीं होगा. उधर, डीसी ने कहा कि सुल्तानगंज से लगभग दो लाख कांवरियों के जल भरने की सूचना है.

ऐसे में इतनी बड़ी तादाद में आए कांवरियों की सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण जैसी चुनौतियों का सामना बिना सजगता के नहीं किया जा सकता है.   पिछली गलतियों से सीख लेते हुए योजनाबद्ध तरीके से काम करेंगे तो कोई समस्या नहीं होगी.

डीसी राहुल कुमार सिन्हा के साथ एसपी नरेन्द्र कुमार सिंह ने मेला ड्यूटी में लगे सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को कांवरियों की लाइन के टेल प्वाइंट तक बेहतर व्यवस्था का निर्देश दिया.

किसी भी परिस्थिति में भगदड़ जैसी घटना को रोकने का निर्देश दिया गया. श्रद्धालुओं के साथ अच्छा बर्ताव करने कहा गया.


हीलियम बैलून से भी नजर
श्रावणी मेला की संपूर्ण निगरानी मानसिंघी तालाब स्थित समेकित नियंत्रण कक्ष से हो रही है. शिवगंगा, मंदिर, मानसिंघी, नेहरू पार्क, जलसार तालाब, तिवारी चौक, बीएड कॉलेज आदि जगहों पर 260 कैमरे लगाए गए हैं. हीलियम बैलून से भी निगरानी की जा रही है.

Web Title : ON SECOND SOMVAR OF THE STATE SHARAVNI MELA ALMOST4 LAKH DEVOTEES DONE JALABHISHEK AT BABADHAM