सावन की दूसरी सोमवारी : महादेव को जल चढ़ाने के लिए बासुकीनाथ में भक्तों के बीच मची होड़

दुमका (विजय सिन्हा) : आज सावन की दूसरी सोमवारी है और बासुकीनाथधाम में भगवान शिव पर जलार्पण के लिए शिव भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है.

लोग कतारबद्ध होकर भोलेनाथ की पूजा अर्चना कर रहे हैं. प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं ताकि श्रद्धालु आसानी से जलाभिषेक कर सकें.

रविवार से ही भारी संख्या में शिवभक्त जलाभिषेक के लिए बासुकीनाथ धाम पहुंच चुके थे और रात दो से तीन बजे से ही पंक्तिबद्ध होने लगे.

आज अहले सुबह जैसे ही मंदिर का पट खुला तो उन्होंने अपने इष्टदेव भगवान शिव का जलार्पण किया.

भक्तों में भक्ति का नशा और जमकर उत्साह था. वैसे तो सावन का प्रत्येक दिन शुभ माना जाता है, लेकिन सोमवार के दिन शिव की पूजा से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. इसलिए सोमवार को भक्तों की भीड़ ज्यादा ही नजर आती है.

दूसरी सोमवारी पर उमड़नेवाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अधिकारी व नेता दिन भर मेला परिसर में डटे रहे और घूम-घूमकर स्थिति को देखते रहे.

पूर्व सांसद अभयकांत प्रसाद, स्थानीय विधायक बादल ने पूजा अर्चना के बाद मंदिर के निकास द्वार पर घंटों बैठकर उपायुक्त मुकेश कुमार, एसपी किशोर कौशल से श्रावणी मेला में विधि व्यवस्था एवं कांवरियों को सुगमता पूर्वक जलार्पण कराए जाने को लेकर किए जा रहे व्यवस्था पर चर्चा की.

विधायक ने मेला क्षेत्र में दुकानदारों से मुलाकात की. वहीं अधिकारी भी हर स्थिति पर नजर रखे रहे.

दोपहर तक डीडीसी वरुण रंजन, एसडीओ राकेश कुमार, सीओ विकास त्रिवेदी, बीडीओ राजेश डुंगडुंग, दुमका बीडीओ संजय दास, एसडीपीओ अनिमेष नथानी, नपं उपाध्यक्ष अमित कुमार उर्फ छोटु साह, कुंदन पत्रलेख, पप्पू दर्वे, मुकेश यादव, सेतु भगत, प्रमोद राव सहित दर्जनों कांवरियों की सेवा में तत्पर दिखे.

Web Title : TO COMPETE FOR MAHADEV, THE COMPETITION BETWEEN DEVOTEES IN BASUKINATH ON 2ND MONDAY OF SAWAN:

Post Tags:

Basukinath