स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरो, संथाल परगना): देवघर लोकसभा आम चुनाव में शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से देवघर जिला अंतर्गत बदनाडीह में किसान मतदाता चैपाल का आयोजन किया गया. मतदाता किसान चैपाल अभियान के तहत कृषि पदाधिकारी रामषंकर प्रसाद सिंह द्वारा किसान भाईयों को मत के महत्व बतलाने के साथ-साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी कार्यक्रम के माध्यम से किया जा रहा है.

इसके साथ हीं मतदाताओं को ईभीएम, भीभीपैट सहित मतदान संबंधी विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है. किसान मतदाता चैपाल कार्यक्रम में पुरूष-महिलाएं एवं युवा मतदाताओं ने काफी संख्या में भाग लिया. मतदाता जागरूकता अभियान के तहत ग्रामीण मतदाताओं को मत के महत्व बतलाने के साथ-साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी किया जा रहा है. साथ हीं मतदाताओं से आग्रह किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर मतदान करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें.

सिर्फ इतना हीं नहीं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं की जिज्ञासाओं एवं मतदाताओं के निर्वाचन से संबंधित सवालों के जवाब भी दिये गये. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए मजबूत लोकतंत्र हेतु शत प्रतिषत मतदान करने की अपील की गयी. साथ हीं सभी से जागरूक नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए देश के महात्यौहार लोकसभा आम चुनाव में अपने अमूल्य मताधिकार का शत प्रतिषत प्रयोग कर राष्ट्र व लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनायें. कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण मतदाताओं से निर्भिकतापूर्वक अपने मत के प्रयोग करने का आग्रह किया गया. साथ हीं कोई भी अराजक तत्व अगर मतदान में बाध उत्पन्न करने की कोशिश करता है, तो इसकी सूचना तुरंत प्रषासन को दे. कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी गयी कि बुजुर्ग मतदाता, दिव्यांग मतदाता आदि ऐसे मतदाता जो अपना मत का प्रयोग व मतदान स्थल पर आने में सक्षम नहीं हैं. उन्हें जिला प्रशासन मतदान व बूथों तक लाने के लिए व्यवस्था करेगा, ताकि अपने मत का स्वतन्त्रता पूर्वक प्रयोग कर सके.

इसके अलावे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को सी-विजिल व पीडब्लयूडी एप्प की विस्तृत जानकारी के साथ इसके उपयोग और इससे होने वाले फायदे की जानकारी दी गयी. साथ हीं मतदाताओं से आग्रह किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर मतदान करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें. सिर्फ इतना हीं नहीं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं की जिज्ञासाओं एवं इनकी समस्याओं का समाधान भी बतलाया जा रहा है.

Web Title : ORGANIZING VARIOUS PROGRAMMES UNDER THE SWEEP PROGRAM

Post Tags:

election