जसीडीह में शिक्षा विभाग, झारखण्ड शिक्षा परियोजना एवं साक्षरता व कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक

देवघर (बिजय कुमार,ब्यूरो, संथाल परगना) : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अध्यक्षता में पंचायत प्रशिक्षण केन्द्र, जसीडीह में शिक्षा विभाग, झारखण्ड शिक्षा परियोजना एवं साक्षरता व कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. बैठक में उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि राज्यव्यापी हड़ताल की वजह से जिले के स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य पर काफी प्रभाव पड़ा है.  

जिले के छात्रों के भविष्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े एवं पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से चले इस हेतु राज्य सरकार से प्राप्त मार्गदर्शन के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया कि शैक्षणिक कार्य हेतु दैनिक मानदेय पर अस्थाई शिक्षक को बहाल किया जाय.  

बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया कि जिले के सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं विद्यालय प्रबंधन समीति के साथ समन्वय स्थापित कर नये शिक्षकों के नियुक्ति हेतु आवेदन मंगा लें.  

इसके अलावे उपायुक्त ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि जिला स्तर पर, अनुमंडल स्तर पर, प्रखण्ड स्तर पर आवेदनों के लेने हेतु स्थान निर्धारित करें तथा सभी आवेदनों को कार्यालय पहुँचाएं. उपायुक्त ने बैठक के माध्यम से जिले के सभी निजी विद्यालयों जो कि मान्यता प्राप्त है, उन सभी की समीक्षा की तथा सभी को सूचीबद्ध करने का निदेश दिया.  

बैठक के दौरान उपायुक्त ने ज्ञानसेतु योजना की समीक्षा करते हुए सभी विद्यालयों में किताबों की उपलब्धता, स्कूलों के निरीक्षण, छात्रों के अधिगम स्तर में सुधार हेतु छात्रों को विभिन्न स्तरों में वर्गीकृत किये गये छात्रों की स्थिति में क्या सुधार हुई इत्यादि की वास्तुस्थिति से अवगत हुए.

ई-विद्या वाहिनी के अन्तर्गत शत् प्रतिशत छात्रों का पंजीकरण, शिक्षकों एवं छात्रों के हाजिरी बनने इत्यादि कार्यों की भी समीक्षा उपायुक्त ने बैठक के दौरान की तथा निदेशित किया कि राज्य से प्राप्त समय-सीमा के अंदर इसे पूर्ण करें.  

जिले के सभी सरकारी स्कूली छात्रों के पोषाक बनाने हेतु स्वयं सहायता समूहों के चयन, कल्याण विभाग द्वारा कक्षा प्रथम के छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि उपलब्ध कराना, मध्याह्न भोजन हेतु चावलों का समय पर उपलब्धता इत्यादि विभिन्न मसलों पर बिन्दूवार समीक्षा बैठक में उपायुक्त द्वारा की गयी.  

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बैठक के माध्यम से शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा अधीक्षक को निदेशित किया कि जनसंवाद के सारे मामलों का बिन्दुवार अध्ययन करते हुए सभी का त्वरित गति से निष्पादन करायें.   बैठक में उपरोक्त के अलावे जिला शिक्षा पदाधिकारी मोहन चन्द्र मुकिम, जिला अधीक्षक वीणा कुमारी एवं संबंधित विभाग के कर्मचारीगण आदि उपस्थित थे.


Web Title : REVIEW MEETING OF EDUCATION DEPARTMENT JHARKHAND EDUCATION PROJECT AND LITERACY AND WELFARE DEPARTMENT IN JASIDIH

Post Tags: