पानी बचाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान को लेकर सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति का जागरूकता कार्यक्रम17 से

धनबाद. सर्वधर्म सामूहिक विवाह समिति जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को पानी बचाओ और पर्यावरण की सुरक्षा हेतु जागरूक करेगी. आगामी 17 मार्च से 23 मार्च तक सप्ताहव्यापी कार्यक्रम चलाया जाएगा. समिति के अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने रविवार को प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया 17 मार्च से इस अभियान की शुरुवात रणधीर वर्मा चौक से की जाएगी. रणधीर वर्मा चौक से दस जागरूकता रथ को अलग - अलग क्षेत्रो में रवाना किया जाएगा.

अभियान के शुभारंभ के मौके पर जिले के उपायुक्त समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी गण, जिले के तमाम जनप्रतिनिधियों में सांसद, विधायक, मेयर उपस्थित रहेंगे. इस अभियान में जिले की 35 प्रतिष्ठित संस्थाएं भी अपना योगदान दे रही है.

उन्होंने बताया जागरूकता रथ के माध्यम से लोगो को अनावश्यक पानी खर्च करने से बचने, वर्षा का जल का संचयन करने, स्वच्छता नियमों  का पालन, पर्यावरण संरक्षण हेतु अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करने सहित कोरोना वायरस के प्रति सतर्कता बरतने आदि के प्रति जागरूक रहने की अपील की जाएगी.

उन्होंने कहा कि पानी बचाने के प्रति हम अभी से जागरूक नही हुए तो आने वाले समय मे पानी की भारी किल्लत झेलनी पड़ेगी. आने वाली पीढ़ी को ध्यान में रखकर हमे अभी से इसकी चिंता करनी जरूरी है.

वर्तमान समय मे भी भूमिगत जल स्तर लगातार घटता जा रहा है. पानी को अनावश्यक खर्च करने से बचने तथा वर्षा का पानी के संचयन करने के प्रति गम्भीरता दिखानी होगी.

इस जनजागरूकता अभियान का उद्देश्य लोगो को सचेत करना है ताकि हम आने वाली पीढ़ी के लिए पानी बचा सके तथा उन्हें स्वच्छ पर्यवरण दे सके.

मौके पर महासचिव द्वारिका प्रसाद तिवारी, कोषाध्यक्ष भरत जी भगत आदि उपस्थित रहे.